बुरे दौर में दलितों को ‘बलि का बकरा’ बनाना कांग्रेस का इतिहास रहा है ‘ – खड़गे के पार्टी अध्यक्ष चुुने जाने पर मायावती

260

मल्लिकार्जुन खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के एक दिन बाद बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) अध्यक्ष मायावती ने गुरुवार को 137 साल पुरानी पार्टी पर दलितों को अपने बुरे समय में ही याद करने और उन्हें ‘बलि का बकरा’ बनाने का आरोप लगाया. खड़गे (80) कर्नाटक से एक दलित नेता हैं और वह पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चार दिन पहले हुए ऐतिहासिक चुनाव में 66 वर्षीय शशि थरूर को हराकर 24 साल में पहले गैर-गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने हैं.

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘कांग्रेस का इतिहास गवाह है कि इन्होंने दलितों व उपेक्षितों के मसीहा परमपूज्य बाबा साहेब डॉ  भीमराव आंबेडकर और इनके समाज की हमेशा उपेक्षा/तिरस्कार किया. इस पार्टी को अपने अच्छे दिनों में दलितों की सुरक्षा व सम्मान की याद नहीं आती बल्कि बुरे दिनों में इनको बलि का बकरा बनाते हैं.’

मायावती ने कहा, ”कांग्रेस पार्टी को अपने अच्छे दिनों के लंबे समय में अधिकांशतः गैर-दलितों को और वर्तमान की तरह अपने बुरे दिनों में दलितों को आगे रखने की याद आती है. क्या यह छलावा व छद्म राजनीति नहीं? लोग पूछते हैं कि क्या यही है कांग्रेस का दलितों के प्रति वास्तविक प्रेम?”

26 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे खड़गे
गांधी परिवार के विश्वासपात्र माने जाने वाले खड़गे 26 अक्ट्रबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालेंगे. खड़गे सोनिया गांधी का स्थान ग्रहण करने जा रहे हैं जिन्होंने करीब दो दशक तक कांग्रेस का नेतृत्व किया.

खड़गे ने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से पराजित किया. खड़गे को 7,897 वोट मिले तथा थरूर को 1,072 वोट हासिल हुए.

पीएम मोदी, राहुल, सोनिया ने दी खड़गे को बधाई

खड़गे की जीत की आधिकारिक घोषणा के कुछ देर बाद पार्टी की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा उनके आवास पहुंचीं और उन्हें बधाई दी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने भी खड़गे को बधाई दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खड़गे को बधाई दी. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ”कांग्रेस अध्यक्ष की नई भूमिका के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे जी को मेरी शुभकामनाएं. आगे उनका कार्यकाल सार्थक रहे.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here