ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और हड्डियों के दर्द से मिलेगी राहत, दूध के साथ मलाई करे उपयोग

263

दूध में हर रोज 2-3 चम्मच मलाई मिलाने की कोशिश करें। इसके अपने नियम हैं। इससे वजन नहीं बढ़ेगा। नॉर्वे के बर्गन विश्वविद्यालय ने हाल ही में खुलासा किया है कि स्वाभाविक रूप से उच्च वसा वाले आहार जो कार्ब्स में कम होते हैं और कर सकते हैं वजन घटाने के लिए नेतृत्व अच्छे कोलेस्ट्रॉल के बजाय कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और हृदय रोग नहीं होता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे ज़्यादा मत करो।

मलाई एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है जो पाचन के लिए अच्छा है और आंतों को स्वस्थ रखता है और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और बीमारियों से भी बचाता है। अगर जोड़ों में दर्द हो तो मलाई से बेहतर कोई लुब्रिकेंट नहीं है और यह जोड़ों के दर्द को कम करता है और आप जोड़ों को आसानी से हिला भी सकते हैं।

पुरुष स्वास्थ्य के लिए मिश्री और मलाई खाना उत्तम माना जाता है। अगर आप सोने से पहले 2 चम्मच क्रीम खाते हैं तो इससे एसिड रिफ्लक्स की समस्या से राहत मिलती है और अगर आप वर्कआउट से पहले कुछ खाना चाहते हैं तो एक कटोरी भरकर क्रीम खा सकते हैं। इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है।

दूध की मलाई में लैक्टिक किण्वन में प्रोबायोटिक्स होते हैं और यह सूक्ष्मजीव आंतों को स्वस्थ रखता है जिससे पेट संबंधी बीमारियों से बचाव होता है और इसमें विटामिन ई और प्रोटीन भी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

रोजाना सुबह 2 चम्मच मलाई का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और इसी तरह रात को सोने से पहले इसका सेवन करना काफी हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि रात में मलाई में मौजूद प्रोटीन को पचाना मुश्किल होता है क्योंकि रात में शरीर ज्यादा सक्रिय नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here