IPL VS PSL : जानिए किस वजह से होगा दोनों लीगो के बीच 2025 में टकराव

256

दुनिया की सबसे महंगी टी20 लीग आईपीएल अब दो नहीं बल्कि ढाई महीने की विंडो में आयोजित होगी।10 टीमों के साथ आईपीएल का आयोजन होगा। पहले ही भारतीय टी20 लीग की विंडो में बढ़ोतरी का विरोध पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड खुले तौर पर कर चुका है। पीसीबी के समक्ष दो साल बाद अपनी पाकिस्‍तान क्रिकेट लीग के आयोजन के लिए तारीखों का टोटा पड़ने वाला है। इस बात की पूरी संभावना है कि दोनों लीगों की तारीखों में टकराव की स्थिति पैदा हो और विदेशी क्रिकेटर्स को दोनों में से किसी एक का चुनाव करना पड़े।

आमतौर पर पीसीबी पीएसएल का आयोजन हर साल जनवरी और फरवरी में करता है। बीसीसीआई इसी तर्ज पर हर साल मार्च के अंत से आईपीएल का आयोजन करता आ रहा है। इस बार यह टूर्नामेंट जून तक खिंचेगा। पीसीबी के लिए सबसे बड़ी परेशानी साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन करना है। यह टूर्नामेंट साल की शुरुआत में फरवरी के महीने में आयोजित होगा। चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन आईसीसी बीते 30 सालों से कराता आ रहा है लेकिन यह पहला मौका होगा जब पाकिस्‍तान इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। ऐसे में पीसीबी को मार्च से मई के बीच अपनी टी20 लीग को स्‍थानांतरित करना पड़ सकता है।

आईपीएल जैसी बड़ी लीग के समक्ष पीएसएल कितनी ठहकर पाएगी यह बताने की जरूरत नहीं है। स्‍पष्‍ट है कि दोनों लीग की टाइमिंग में ठकराव हुआ तो खिलाड़ी अधिक पैसा कमाने के लालच में आईपीएल को ही चुनेंगे। ऐसे में पीसीबी के समक्ष विकल्‍पों की भारी किल्‍लत आने वाली है। एक विकल्‍प यह भी है कि पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड पीएसएल को जुलाई या इसके बाद आयोजित करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here