Weight Loss: एक्यूप्रेशर से बैठे-बैठे घटाएं वजन, इन पॉइंट्स को दबाने से कम होता है मोटापा

414

Weight Loss With Acupressure: डाइट और एक्सरसाइज के साथ अगर आप एक्यूप्रेशर के पॉइंट्स को दबाएंगे तो इससे आपका वजन कम हो जाएगा. आइये जानते हैं कौन से पॉइंट्स को दबाने से वजन कम होता है?

Acupressure Points For Weight Loss: एक्यूप्रेशर से अभी तक आपने दर्द कम होते या फिर कुछ बीमारियों को ठीक करते हुए सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि एक्यूप्रेशर से आपका वजन भी कम हो सकता है. एक्यूप्रेशर एक कॉम्प्लिमेंटरी चिकित्सा है, जिससे आप मोटापे को कम कर सकते हैं. आप खुद से एक्यूप्रेशर कर सकते हैं. इसमें कुछ खास पॉइंट्स को दबाना होता है, जिससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है. आइये जानते हैं कौन से पॉइंट दबाने से वजन कम होता है.

वजन घटाने के लिए एक्यूप्रेशर (Acupressure For Weight Loss)

अपर लिप (Renzhong)- माना जाता है कि होंठ के ऊपरी हिस्से यानि रेनजॉन्ग को एक पाइंट पर दबाने से वजन कम होता है. ये पॉइंट फिलाट्रम पर होता है जहां नाक के दोनों नथुने मिलते हैं. इससे आधा इंच नीचे दवाना होता है. कहा जाता है कि इसे दबाने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जो वजन घटाने में मदद करता है.

घुटने के नीचे (Zusanli)- ये पाइंट घुटने के नीचे होता है. इसे जुसनली कहते हैं. एनसीबीआई के एक रिसर्च में कहा गया है कि इस एक्यूपॉइंट से भोजन खाने की इच्छा को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. ये पाइंट एडिपोनेक्टिन हार्मोन को कम या ज्यादा कर सकता है, जिससे बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है.

भीतरी टखने (Sanyinjiao)- आप अंदर वाले टखने को दबाकर भी वजन कंट्रोल कर सकते हैं. एक्सरसाइज के बाद इस पॉइंट को दबाकर रखने से बॉडी रिलैक्स होती है और थकान दूर होती है. ये पॉइंट भीतरी टखने की हड्डी से करीब 3 इंच ऊपर होता है.

कान का एक्यूप्रेशर (Auricular Point)- कानों के एक्सयूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से भी वजन कम हो सकता है. कानों का एक्यूप्रेशर करने और हल्की डाइट करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. कान के इस पॉइंट को दबाकर भूख को कंट्रोल किया जा सकता है. ये पॉइंट कान का बाहरी त्रिकोणीय हिस्सा होता है.

नाभी से ऊपर (Zhongwan)- मोटापा घटाने के लिए एक्यूप्रेशर फायदेमंद है इसे लेकर कई रिसर्च भी सामने आए है. नाभि के ऊपर वाले एक्यूप्रेशर पॉइंट को जॉन्गवान कहते हैं. ये नाभि से 4 इंच ऊपर होता है. इस एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबाने से पेट और कमर का फैट कम होता है.

एक्यूपॉइंट को दबाने का तरीका

आप 2 उंगलियों से को दबाएं और हल्का जोर लगाते हुए दबाएं. इस तरह आप उस पॉइंट को 2 मिनट तक गोलाकार में मालिश जैसी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here