Health Tips: कभी देखा है अंडों का ऐसा हेल्दी वर्जन, वजन घटाने के दौरान इन तरीकों से करें इस्तेमाल

202

Eggs For Weight Loss: अंडा एक ऐसा र्सोस है, जो बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है. देर किस बात की आइए जानते हैं कि वेट लॉस के दौरान आप किन किस प्रकार से अंडा खा सकते हैं.

Eggs For Weight Loss Routine: वजन घटाने (Weight Loss) का सीधा सीधा संबंध अंडों से है तो यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा. जी हां आज हम आपको अंडों की अलग अलग रेसिपी बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बढ़ते वजन पर लगाम लगा सकते हैं. अंडा एक ऐसा र्सोस है जो बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही अंडा आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगने नहीं देता. अगर आप इसे नाश्ते में लेते हो तो आपको दिनभर में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं लेनी पड़ती. देर किस बात की आइए जानते हैं कि वेट लॉस के दौरान आप किन किन प्रकार से अंडे(Egg Recipes) का कर सकते हैं सेवन.

उबले अंडे का करें सेवन

उबला अंडा खाना सबसे आसान तरीका है. इसमें प्रोटीन तो होती ही है साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें आप कटी प्याज, धनिया पत्ती, अजवायन और लाल मिर्च पाउडर छिड़क कर खा सकते हैं.

अंडा को फोड़ कर उसका यैलो पार्ट हटा कर एक बर्तन में लेंले. अब एक बर्तन में पानी को उबाल लें और उसमें थोड़ा नमक और सिरका डालें. अब व्हाइट पार्ट वाले तरल अंडे के पदार्थ को इस उबलते मिश्रण में डाल दें. कुछ ही मिनट में आप देखेंगे कि अंडा पक कर पोच्ड का रूप लेकर पानी में तैरता नजर आएगा. ऐसे में आप समझ जाएं कि पोच्ड खाने के लिए तैयार है.

माइक्रोवेव में बिना ऑयल के ऐसे तैयार करें एग मील

एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में अंडा को फोड़कर डालकर अच्छे से पहले फेंट लें. अब इसमें पसंद की अपनी कटी सब्जियां डालें, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अजवायन डालकर मिला लें. अब इसे माइक्रोवेव में 10 मिनट के लिए बेक करें.

ऑमलेट

अगर आप बिना ऑयल या मक्खन के ऑमलेट तैयार करना चाहते हैं तो पानी को पहले उबालने के लिए रखें. अब इसमें थोड़ा सिरका डालें. अब कुछ अंडों को नमक डाल कर अच्छे से फेंट लें और उबलते पानी में डाल दें. आप कुछ देर बाद देखेंगे कि अंडे की लेयर बन गई है. जब यह अच्छे से पक जाए तो इसे पानी से निकाल लें. इस पर आप अपनी पसंद की टॉपिंग लगाकर खा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here