घर में हर दिन होते हैं लड़ाई-झगड़े और क्लेश, तो सुख-शांति के लिए इन आसान उपायों को आजमाएं

226

दुनिया में परिवार से बढ़कर कोई सुख नहीं है. इंसान थक हारकर, परेशान होकर अपनी समस्याएं लेकर हमेशा परिवार के पास ही आता है. हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके घर में हमेशा सुख-शांति (Peace and prosperity in family) बनी रहे. लेकिन आपने भी यह महसूस किया होगा कि कई बार आपसी तालमेल बेहतर होने के बाद भी घर में अक्सर कलह और क्लेश (Dispute in Family) का माहौल बना रहता है. घर में रोजाना हो रहे इन झगड़ों की वजह से कई बार घर टूट भी जाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ बेहद आसान उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आपके घर में कलह का माहौल खत्म हो जाएगा और शांति बनी रहेगी.

घर में हो रहे क्लेश दूर करने के उपाय

जिस घर में रोजाना लड़ाई-झगड़े (Fights in family), कलह-क्लेश होते हैं वहां पर लक्ष्मी का भी वास नहीं होता. इसके लिए घर का वास्तु दोष (Vastu Dosh), ग्रह दोष (Grah Dosh), शनि की कुदृष्टि जैसे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन इन आसान उपायों की मदद से आप फिर से घर में शांति का माहौल जरूर बना सकते हैं.

1. घर का क्लेश दूर करने में कपूर आपकी मदद कर सकता है. रात में सोने से पहले किसी पीतल के बर्तन में कपूर लेकर उसे गाय के शुद्ध घी में डुबोकर जलाएं (Camphor remedy). इस उपाय से घर का क्लेश दूर होता है और घर में शांति आती है. आप चाहें तो सप्ताह में किसी एक दिन कपूर जलाकर उसका धुंआ घर में देने से भी गृह क्लेश नहीं होता और शांति बनी रहती है.

2. मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने पंचमुखी दीपक प्रज्जवलित करें और अष्टगंध जलाकर उसकी सुगंध पूरे घर में फैलाएं. इससे भी घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) का संचार होता है और घर में सुख-शांति आती है.

3. कलह से निपटने में केसर का भी उपाय (Saffron remedy) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए चुटकी भर केसर को पानी में मिलाकर स्नान करें. स्नान के बाद पूजा पाठ करें और फिर केसर का तिलक लगाएं. केसर वाला दूध पीने से भी घर में शांति आती है और क्लेश नहीं होता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here