बाइडेन ने 52.7 अरब डॉलर पर हस्ताक्षर किए, चीन का मुकाबला करने के लिए चिप उत्पादन का बिल

229
U.S. President Joe Biden signs the CHIPS and Science Act of 2022 alongside Vice President Kamala Harris and House of Representatives Speaker Nancy Pelosi. on the South Lawn of the White House in Washington, U.S., August 9, 2022. REUTERS/Evelyn Hockstein

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को अमेरिकी सेमीकंडक्टर उत्पादन और अनुसंधान के लिए सब्सिडी में $ 52.7 बिलियन प्रदान करने और संयुक्त राज्य अमेरिका को चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयासों के साथ अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक बिल पर हस्ताक्षर किए।

“भविष्य अमेरिका में बनने जा रहा है,” बाइडेन ने कहा, इस उपाय को “अमेरिका में ही पीढ़ी में एक बार निवेश” कहा जाता है।

बाइडेन ने कहा कि चिप कंपनियां निवेश कर रही हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग अनुदान पुरस्कारों की समीक्षा के लिए नियम कब लिखेगा और परियोजनाओं को अंडरराइट करने में कितना समय लगेगा। कुछ रिपब्लिकन चिप्स बिल पर हस्ताक्षर करने में शामिल होने के लिए व्हाइट हाउस के लॉन में बाइडेन के साथ शामिल हुए, जो कांग्रेस में वर्षों से चल रहा था। माइक्रोन, इंटेल, लॉकहीड मार्टिन, एचपी और एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने हस्ताक्षर करने में भाग लिया, जैसा कि पेंसिल्वेनिया और इलिनोइस के गवर्नर, डेट्रायट, क्लीवलैंड और साल्ट लेक सिटी के मेयर और सांसदों ने किया था।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बिल के पारित होने से नए चिप निवेश को बढ़ावा मिल रहा है। यह नोट किया गया कि क्वालकॉम ने सोमवार को ग्लोबलफाउंड्रीज की न्यूयॉर्क फैक्ट्री से सेमीकंडक्टर चिप्स में अतिरिक्त $ 4.2 बिलियन खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की, जिससे 2028 तक खरीद में $ 7.4 बिलियन की कुल प्रतिबद्धता आई। व्हाइट हाउस ने माइक्रोन को मेमोरी चिप निर्माण में $ 40 बिलियन के निवेश की घोषणा की, जो अमेरिकी बाजार हिस्सेदारी को 2% से 10% तक बढ़ा देगा, एक निवेश ने कहा कि चिप्स बिल से “प्रत्याशित अनुदान” के साथ योजना बनाई गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here