गूगल क्रोम: गूगल क्रोम का उपयोग कर रहे हैं? केंद्र ने जारी की चेतावनी

204

अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में चेतावनी भी जारी की है। गूगल क्रोम में मिले बग का फायदा हैकर उठा सकते हैं। खतरा यह है कि यह खामी हैकर्स को आपके डिवाइस का पूरा एक्सेस भी दे सकती है। गूगल क्रोम एक लोकप्रिय ब्राउज़र है। हालाँकि, इस ब्राउज़र का उपयोग करने वालों के लिए एक चेतावनी नोट जारी किया गया है। भारतीय के मुताबिक, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-आईएन) ने गूगल क्रोम डेस्कटॉप यूजर्स के लिए यह नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कुछ बग पाई गई हैं। इसलिए हैकर्स आपके कंप्यूटर तक आसानी से पहुंच सकते हैं। साइबर हमलावर सुरक्षा प्रतिबंधों को दरकिनार कर सकते हैं। (CERT-IN) IT मंत्रालय के अंतर्गत आता है। साइबर एजेंसी का कहना है कि ये बग कई कारणों से गूगल क्रोम में हैं। इसलिए, हैकर्स इसका फायदा उठाकर लक्षित सिस्टम को तैयार किए गए अनुरोध भेज सकते हैं। साथ ही साइबर हमलावर आर्टिबरी कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बग बहुत तेजी से फैल रही है।

Google क्रोम उपयोगकर्ताओं को तत्काल ऐप के नवीनतम संस्करण में अपडेट करने की आवश्यकता है। इससे साइबर अटैक के खतरे से बचा जा सकता है। CERT-In ने पहले भी Apple IOS, iPadOS और macOS में पाए जाने वाले बग को अधिसूचित किया है। इसका फायदा हैकर भी उठा सकते हैं।

सभी Google Chrome उपयोगकर्ता जोखिम में नहीं हैं। हालांकि, जिन यूजर्स ने अभी तक गूगल क्रोम को अपडेट नहीं किया है, उन्हें हैकर्स से खतरा है। इसलिए भारत सरकार ने भी गूगल क्रोम यूजर्स को अपने डिवाइस को तुरंत अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। अपने क्रोम को अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने सिस्टम पर क्रोम ब्राउजर खोलें। वेब स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। अब सेटिंग्स पर क्लिक करें। इसके बाद ‘अबाउट क्रोम’ पर क्लिक करें। Google क्रोम स्वचालित रूप से आपके ब्राउज़र को अपडेट कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here