Aadhaar Services: आधार को अपडेट कराने के लिए मांगी जा रहा है ज्यादा फीस! तुरंत यहां करें शिकायत

196

Aadhaar Card: UIDAI अपने सभी आधार कार्ड होल्डर्स को आधार अपडेट करने की सुविधा देता है. आप आधार में नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, बायोमेट्रिक डिटेल्स आदि सभी तरह की जानकारी को अपडेट करा सकते हैं.

Aadhaar Card Update Charges: आजकल के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. देश में हर जगह आधार कार्ड की आवश्यकता आईडी प्रूफ के लिए पड़ती है. सरकारी योजना से लेकर बैंक खाता खुलवाने (Bank Account Opening) तक, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल (Income Tax Filing) करने से लेकर यात्रा के दौरान सभी जगहों पर आधार की आवश्यकता पड़ती है. इतना ही नहीं छोटे बच्चों के स्कूल के एडमिशन तक में आधार बतौर आईडी प्रूफ इस्तेमाल होता है. इसकी बढ़ती उपयोगिता के कारण इसे अपडेट रखना बहुत जरूरी है. कई बार लोग नौकरी बदलने के साथ-साथ अपना शहर बदल लेते हैं. ऐसे में सही एड्रेस प्रूफ (Address Proof) के लिए आधार में एड्रेस अपडेट करना जरूरी है. वहीं कई बार आधार को बनवाते वक्त गलत जानकारी दर्ज हो जाती है. ऐसे में आधार को अपडेट करना आवश्यक हो जाता है.

UIDAI अपने सभी आधार कार्ड होल्डर्स को आधार अपडेट करने की सुविधा देता है. आप आधार में नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, बायोमेट्रिक डिटेल्स (Biometric Details Update) आदि सभी तरह की जानकारी को अपडेट करा सकते हैं. इन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपडेट कर सकते हैं. अगर आप किसी आधार केंद्र में आधार डिटेल्स को अपडेट कराने वाले हैं तो जान लें की हर जानकारी के अपडेट करने के लिए आपकी कितनी शुल्क की मांग की जा सकती है. अगर कोई व्यक्ति तय शुल्क से ज्यादा पैसे मांगता है तो ऐसी स्थिति में आप इसकी शिकायत uidai.gov.in के मेल या 1947 नंबर पर कॉल करके दर्ज करा सकते हैं. आइए हम आपको आधार डिटेल्स को अपडेट कराने पर लगने वाले शुल्क के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

आधार अपडेट करने के लिए देना होगा इतना शुल्क

आधार नामांकन (Aadhaar Enrolment) के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा.

आपको बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा.

बच्चों को बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा.

अपने डेमोग्राफिक डिटेल्स (Demographic Details) जैसे नाम, लिंग, डेट ऑफ बर्थ और घर का पता बदलने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा.

आप चाहें तो UIDAI के द्वारा बारकोड को स्कैन करके आप आधार अपडेट शुल्क की जानकारी ले सकते हैं.

आधार केंद्र के लिए इस तरह लें अपॉइंटमेंट

बता दें कि UIDAI अब पासपोर्ट सेवा केंद्र (Passport Seva Kendra) की तर्ज पर ही आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट की सुविधा दे रहा है. अगर आप भी आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं तो UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here