मोपफी और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित दो दिवसीय बिहार बाजरा प्रदर्शनी सह सम्मेलन का हुआ समापन

393
पटना : मोपफी और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित बिहार के भोजपुर जिले में दो दिवसीय बिहार बाजरा प्रदर्शनी सह सम्मेलन 1 मार्च, 2023 को संपन्न हुआ। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी भोजपुर राज कुमार सिंह थे। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि यह बड़े सम्मान की बात है कि भोजपुर बाजरा उत्पादन में अग्रणी क्षेत्र है। उन्होंने आईआईएमआर, हाजीपुर की घोषणा करने के लिए माननीय केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस को धन्यवाद दिया।
उन्होंने आगे बताया कि शहरी लोगों तक बाजरा आधारित आहार का महत्व कैसे पहुंच रहा है और मौर्य जैसे बड़े आतिथ्य समूह भी अपने मेनू में बाजरा आधारित व्यंजन परोस रहे हैं। दिन के एजेंडे में दो तकनीकी सत्र थे, “मिलेट एग्रीटेक एंड स्टार्टअप मीट: इसकी आवश्यकता और यह एक लाभदायक व्यवसाय कैसे है और “बाजरा के लिए निर्यात, रसद और सरकारी हस्तक्षेप”।
तकनीकी सत्रों के दौरान, पीएमएफएमई डिवीजन, एमओएफपीआई, जिला उद्योग केंद्र, एमएसएमई, मंडला, एचडीएफसी बैंक, जिला कृषि केंद्र, जिला विकास केंद्र, नाबार्ड, केवीके-भोजपुर के विशेषज्ञ उनके संगठनों द्वारा प्रदान की गई महत्वपूर्ण योजनाओं को उजागर करने के लिए शामिल हुए।
बैठक एक इंटरैक्टिव सत्र के साथ संपन्न हुई जहां स्थानीय उद्योगों, एफपीओ, एसएचजी, बैंकों, स्टार्टअप और किसानों के विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों ने बेहतर आउटरीच के लिए इन योजनाओं के अभिसरण के बारे में उद्योग, बागवानी और कृषि विभाग के साथ बातचीत की।कॉन्क्लेव का समापन मिली दुबे, निदेशक, खाद्य और कृषि पीएचडीसीआई के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here