बिहार में नौकरी ही नौकरी सिविल कोर्ट में 7692 पदों पर वैकेंसी, आज से कर सकेंगे अप्लाई

285
बिहार में नौकरी ही नौकरी सिविल कोर्ट में 7692 पदों पर वैकेंसी, आज से कर सकेंगे अप्लाई

बिहार के शिक्षित बेरोजगारों के लिए सिविल कोर्ट में नौकरी पाने के सुनहरा अवसर आया है.सिविल कोर्ट में विभिन्न पदं के लिए कुल 7692 भर्तियां निकाली गई है और आज 20 सितंबर से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गया है.इस बहाली के तहत क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर सह गवाही लेखक और चपरासी के कुल 7692 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। अभ्यर्थी इसके लिए आज यानी 20 सितंबर से आवेदन कर सकेंगे। वहीं, 20 अक्टूबर 2022 के बाद एप्लीकेशन की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी।

इन सभी पदों पर अप्लाई करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी की उम्र 21 से 37 साल तक होनी चाहिए। वहीं अगर महिलाओं, ईबीसी और ओबीसी की बात करें तो इन्हे 3 साल की छूट दी गई है। यानी वे 40 साल की उम्र तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं, एससी और एसटी के महिलाओं और पुरुषों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट मिली है।

इच्छुक अभ्यर्थियों की योग्यता की बात करें तो 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन किए हुए छात्र इन पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://districts.ecourts.gov.in/patna पर जाएं। क्लर्क पद के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, स्टेनोग्राफर के लिए भी ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य मानी जाएगी। स्टेनो और टाइपिंग, कोर्ट रीडर के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है, वहीं 10वीं पास छात्र चपरासी के पद के लिए आवेदन दे सकते हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म के लिए अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जनरल, ओबीसी और ओबीसी के कैंडिडेट्स  के लिए आवेदन शुल्क ₹800 है, जबकि एससी और एसटी के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी को आवेदन शुल्क के तौर पर ₹400 जमा करने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here