खुशखबरी : बिहार से दिल्ली का सफर मात्र आठ घंटे में, पटना से जुड़ेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, 618 करोड़ होंगे खर्च

292

खुशखबरी पटना वालों के लिए नहीं बल्कि बिहार वालों के लिए है। बताया जा रहा है कि पटना से दिल्ली का सफर बाय रोड अब मात्र 8 घंटे में तय हो जाया करेगा।

बिहार सरकार और केंद्र सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को पटना से जोड़ने का फैसला लिया है। इस निर्माण कार्य के बाद से कहा जा रहा है कि बिहार और दिल्ली की दूरी 45 किलोमीटर कम हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट को 2 साल में बनकर तैयार कर लिया जाएगा।

आइए अब डिटेल में जानते हैं क्या है पूरा मामला

दिल्ली से लखनऊ के बीच पहले से ही एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है। केंद्र की मोदी सरकार ने पटना बक्सर फोर लेन हाईवे को भरौली हैदरिया मार्ग बनाकर पूर्वांचल एक्सप्रेस से जोड़ने की स्वीकृति दे दी है। 17 किलोमीटर लंबाई वाला ग्रीन फील्ड फोरलेन बक्सर लिंक 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद पटना और दिल्ली की दूरी महज 950 किलोमीटर है जाएगी।

वहीं पटना से लखनऊ की दूरी 483 किलोमीटर बताया जाता है। जानकारों का कहना है कि 4 घंटे में पटना से लखनऊ की यात्रा तय की जा सकेगी। इस प्रोजेक्ट को बनाने पर कुल 618 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

अभी बिहार के लोगों को दिल्ली जाने के लिए बनारस तक की यात्रा तय करनी होती है। जिसके कारण बिहार से दिल्ली की दूरी 995 किलोमीटर होता है। आसान भाषा में कहा जाए तो लोगों को 45 किलोमीटर का सफर अधिक करना पड़ता है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हम लोगों ने बक्सर लिंक को मंजूरी दे दी है जो पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को लखनऊ से बिहार तक जोड़ेगा। अधिकारियों को साफ आदेश दिया गया है कि जल्द से जल्द इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here