एथलीट पीटी उषा और संगीत मास्टरो इलैयाराजा राज्यसभा के लिए नॉमिनेटेड

263
Music composer Ilaiyaraaja. credit: @ilaiyaraaja twitter and Indian sprinter PT Usha. credit: @PTUshaOfficial

भारतीय ओलंपिक स्प्रिंटर पीटी उषा और संगीतकार इलैयाराजा को निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के लिए नामित किया है। फिलांथ्रोपिस्ट वीरेंद्र हेगड़े और स्क्रीनराइटर लेखक विजयेंद्र प्रसाद को भी भारत के संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में नियुक्त किया गया था।

भारतीय ओलंपिक स्प्रिंटर पीटी उषा और संगीतकार इलैयाराजा को निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के लिए नामित किया है। फिलांथ्रोपिस्ट वीरेंद्र हेगड़े और स्क्रीनराइटर लेखक विजयेंद्र प्रसाद को भी भारत के संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में नियुक्त किया गया था। जबकि राज्यसभा में 245 सीटें हैं, 233 सदस्य चुने जाते हैं और 12 राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए जाते हैं। नामांकित व्यक्ति आमतौर पर वे लोग होते हैं जिन्होंने कला, साहित्य या सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कुछ सांसदों के सदस्यों के रूप में इस्तीफा देने के बाद 12 में से सात सीटें खाली थीं। चार नियुक्तियों के बाद शेष तीन को आने वाले दिनों में भरा जाएगा।

केरल की 58 वर्षीय उषा, जिन्हें “भारतीय ट्रैक और फील्ड की रानी” के रूप में जाना जाता है, पद्म श्री की प्राप्तकर्ता हैं – भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार। “राज्यसभा के लिए मनोनीत होने पर मेरी हार्दिक कृतज्ञता। मुझे दी गई किसी भी जिम्मेदारी के लिए मैं हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगी, और हम सभी भारतीयों की बेहतरी की दिशा में काम करुँगी, ” उन्होंने ट्विटर पर लिखा। उन्हें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी, जिन्होंने उन्हें “हर भारतीय के लिए प्रेरणा” कहा।

संगीत उस्ताद इलैयाराजा, जो पहले अछूतों के रूप में जाने वाले दलित समुदाय से हैं, देश में एक आइकन हैं। उन्होंने 1,000 से अधिक फिल्मों के लिए 7,000 से अधिक गीतों की रचना की है और हजारों संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है। वह पद्म विभूषण और पद्म भूषण के प्राप्तकर्ता हैं – दूसरा और तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार। कर्नाटक के 73 वर्षीय वीरेंद्र हेगड़े 50 से अधिक वर्षों से एक प्रमुख परोपकारी व्यक्ति हैं और कला और संस्कृति के संरक्षक हैं। उन्होंने ग्रामीण विकास और स्वरोजगार पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई पहलों का नेतृत्व किया है। वह 20 साल की उम्र से कर्नाटक में धर्मस्थल मंदिर के प्रशासक धर्माधिकारी हैं। समाज में उनके योगदान ने उन्हें 2015 में पद्म विभूषण दिलाया।
“वीरेंद्र हेगड़े उत्कृष्ट सामुदायिक सेवा में सबसे आगे हैं। मुझे धर्मस्थल मंदिर में प्रार्थना करने और स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कृति में उनके द्वारा किए जा रहे महान कार्यों को देखने का अवसर मिला है, ” मोदी ने ट्विटर पर लिखा।

चौथे नामांकित व्यक्ति 80 वर्षीय कोडुरी विश्व विजयेंद्र प्रसाद आंध्र प्रदेश के जाने-माने पटकथा लेखक हैं। 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, श्री प्रसाद ने तेलुगु सिनेमा की कुछ सबसे बड़ी फिल्मों के लिए स्क्रिप्ट्स लिखी हैं, जिनमें उनके बेटे एसएस राजामौली की ब्लॉकबस्टर बाहुबली सीरीज और फिल्म आरआरआर शामिल हैं। बॉलीवुड मेगास्टार सलमान खान की बजरंगी भाईजान की कहानी के पीछे भी उनका ही दिमाग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here