Indigestion: अनजाने में ही सही बार-बार ये गलतियां करते हैं आप और हो जाता है पेट खराब

348

Cause Of Indigestion: क्या आप हेल्दी डायट (Healthy Diet) लेते हैं लेकिन फिर भी पेट संबंधी समस्याएं (Stomach Problems) हमेशा बनी रहती हैं?

Indigestion: अनजाने में ही सही बार-बार ये गलतियां करते हैं आप और हो जाता है पेट खराब

पौष्टिक भोजन लेने के बाद भी क्यों होती है अपच और बदहजमी की समस्या?

Indigestion Symptoms: आप हेल्दी डायट लेते हैं, समय पर भोजन करते हैं और भोजन के बाद वॉक (Walk) भी करते हैं. यदि वॉक नहीं भी करते हैं तो खाना खाते ही सोने नहीं जाते, दिन में जब भी समय मिलता है एक्सर्साइज (Exercise) करते हैं. यानी व्यस्तता के बीच हेल्दी रहने के सभी प्रयास करते हैं और फिटनेस (Fitness) मेंटेन रहे इसका ध्यान रखते हैं. फिर भी आपका पेट अक्सर खराब रहता है? अगर ऐसा है तो आप जरूर ये गलतियां कर रहे हैं, जिनके बारे में यहां बताया गया है…

हेल्दी डायट के बाद भी क्यों होती है अपच की समस्या?

पेट को सही रखने के लिए सिर्फ पौष्टिक भोजन करना पर्याप्त नहीं होता. बल्कि भोजन संबंधी कुछ बातों का ध्यान भी रखना होता है. आप इन्हें भोजन से जुड़े आयुर्वेदिक नियमों के रूप में स्वीकार करें. क्योंकि किसी और चिकित्सा पद्धिति में भोजन और जीवनचर्या को लेकर इतनी गूढ़ बातें (Deep knowledege)नहीं बताई गई हैं. ये हैं अपच बढ़ाने वाली चार सबसे ज्यादा की जाने वाली गलतियां…

भोजन के साथ पानी पीना

भोजन के तुरंत बाद पानी पीना

भोजन के बाद चाय पीना

भोजन के तुरंत बाद मीठा खाना

भोजन के साथ पानी पीना

कुछ लोग भोजन के साथ पानी रखकर बैठते हैं और बीच-बीच में इस पानी का सेवन करते रहते हैं. यह एक अच्छी प्रैक्टिस नहीं है. भोजन के साथ पानी रखना सिर्फ इसलिए जरूरी होता है ताकि फंदा लगने या तेज मिर्च लगने या किसी अन्य स्थिति में इसका तुरंत सेवन किया जा सके. ना कि इसलिए कि आप भोजन के बीच-बीच में इसे पिएं. ऐसा करने से भोजन का पाचन धीमा हो जाता है (Slow digestion), जिससे पेट में भारीपन और अपच की समस्या होती है.

भोजन के तुरंत बाद पानी पीना

भोजन के साथ पानी पीना गलत आदत है और भोजन के ठीक बाद ढेर सारा पानी पीना इससे भी गलत आदत. क्योंकि ऐसा करने से पाचकाग्नि (Digestive fire) मंद पड़ जाती है और पाचन की प्रक्रिया बाधित होती है. फिर खट्टी डकार, पेट में भारीपन, गैस और बेचैनी इत्यादि की समस्या होने लगती है.

भोजन के बाद चाय पीना

पता नहीं ये ट्रेंड कहां से आया है लेकिन ज्यादातर युवाओं में भोजन के बाद चाय पीने का शौक देखा जा सकता है. खासतौर पर मल्टीनैशनल कंपनियों और कॉर्पोरेट जगत में काम करने वाले युवाओं में. ऐसा ना करें. क्योंकि इससे पाचन को डिस्टर्ब होता ही है, साथ ही भोजन के साथ आपने जो आयरन लिया होता है, उसका एब्जॉर्ब्शन नहीं हो पाता. इस कारण आयरन खाने के बाद भी आपके शरीर को आयरन का लाभ नहीं मिलता है.

भोजन के तुरंत बाद मीठा खाना

भोजन करने के तुरंत बाद मीठा खाने से पाचन पूरी तरह गड़बड़ा जाता है. खासतौर पर यदि इस मीठे को बनाने में दूध का उपयोग किया गया हो. यदि भोजन के बाद कुछ मीठा खाना ही है तो सौंफ और मिश्री का सेवन करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here