Digestion: युवाओं का पेट इसलिए रहता है खराब, देखें आपकी डायट में तो नहीं है ये गड़बड़

184

Healthy Stomach: पेट समस्याओं से परेशान हैं तो आपको इससे तुरंत निजात मिल सकती है. इसके लिए आप अपनी डायट पर नजर डालें और यहां दी गई जानकारी से तुलना करें. आपको पता चलेगा कि आपका पेट क्यों खराब रहता है.

Digestive System: युवाओं को सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. खासतौर पर ये समस्याएं पेट (Stomach) और पाचन (Digestion) से जुड़ी हैं. ज्यादातर युवा इस बात की शिकायत करते हैं कि वे जल्दी थक जाते हैं (Tired Quickly), उन्हें आलस बहुत आता है (Laziness), उनका काम में मन नहीं लगता, उन्हें एकाग्रचित रहने में दिक्कत आती है…अगर आप ऐसी किसी भी समस्या का सामना अपने दैनिक जीवन (Daily Life) में कर रहे हैं तो आपको अपने भोजन पर एक नजर जरूर डालनी चाहिए. क्योंकि ज्यादातर युवा अपनी डेली डायट में उन फूड्स को एक साथ खा रहे हैं, जो एक दूसरे से विरोधी गुणों वाले होते हैं. इन चीजों को साथ में खाने से पाचन पर बुरा असर पड़ता है, जठराग्नि (digestive flame) मंद पड़ जाती है और ब्लोटिंग (Bloating), गैस (Gas), भारीपन (Heaviness) जैसी समस्याएं होती हैं, जो आपके शरीर में आलस और थकान को बढ़ावा देती हैं. यह बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन सच है कि भोजन में आए गलत बदलावों के कारण ही युवाओं के शरीर में कम उम्र में ही बुढ़ापे जैसे लक्षण दिखने लगे हैं.

साथ में नहीं खाने चाहिए ये फूड्स

दूध और फल- दूध और फलों का सेवन कभी भी साथ में नहीं करना चाहिए. कुछ फल, जैसे कि आम या केला इत्यादि खाने के बाद दूध पीने से शरीर बलवान बनता है. लेकिन इन्हें खाने की एक विधि है. इन दोनों चीजों को साथ में या एक के बाद एक नहीं खाया जाता. बल्कि आम या केला खाने के एक से डेढ़ घंटे बाद आप दूध पिएंगे तो आपको पूरा लाभ मिलेगा. अन्यथा इन्हें साथ में खाने से शरीर को सिर्फ हानि होगी.

चाय और पराठा

हमारे यहां नाश्ते का सबसे आसान और फेवरिट फूड है चाय के साथ पराठा. क्योंकि हमारे देश में लोगों को जानकारी ही नहीं है कि चाय और पराठा साथ में खाकर वे अपना पाचन खराब कर रहे हैं और अपनी उम्र भी घटा रहे हैं. आपको बता दें कि दूध से बनी चीजों के साथ नमक का उपयोग नहीं करना चाहिए. चाय के साथ खाने के लिए जो पराठे तैयार किए जाते हैं, उनमें स्वाद बढ़ाने के इरादे से नमक मिलाया जाता है. अगर आपको चाय के साथ पराठा खाना ही है तो बिना दूध की चाय का सेवन करें. नहीं तो लगातार इस तरह का भोजन करने से सीने पर जलन की समस्या रहने लगेगी और कब्ज या भारीपन भी शरीर में बना रहेगा.

आइसक्रीम विद हॉट चॉकलेट

ऐसे बहुत सारे फूड्स आपको आजकल खाने के लिए मिल जाते हैं, जिनमें ठंडा और गर्म भोजन एक साथ सर्व किया जाता है. जैसे चिल्ड आइसक्रीम के साथ हॉट चॉकलेट. इस तरह के फूड्स खाने में भले ही टेस्टी लगें लेकिन ये पाचन को बहुत अधिक हानि पहुंचाते हैं.

फल और सब्जियों के साथ चीज

सलाद और बर्गर इत्यादि में चीज के साथ कच्ची सब्जियां और फल आपने भी खाए होंगे या लोगों को ऐसा करते हुए देखा होगा. जो भी हो अब आपको इस कॉम्बिनेशन से बचना है और साथ में इन चीजों का सेवन नहीं करना है. दूध और इससे बनी चीजों का सेवन किसी भी फल और सब्जी के साथ ना करें. सिर्फ देसी घी को छोड़कर.

तिल के तेल में बने पराठे

पराठे बनाने के लिए कई तरह का तेल और घी उपयोग किए जाते हैं. लेकिन कम ही लोगों को इस बात की जानकारी है कि पराठे बनाने के लिए कभी भी तिल के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए. क्योंकि गेहूं और तिल का साथ में सेवन आयुर्वेद में वर्जित माना गया है. ये दोनों विरोधी गुणों के भोज्य पदार्थ हैं.

चिकन लवर्स

आपको चिकन खाना पसंद है और दही भी आप बहुत शौक से खाते हैं. ये दोनों ही हेल्दी फूड्स हैं. लेकिन इनका सेवन कभी साथ में ना करें. अन्यथा पेट दर्द और लूज मोशन से लेकर फूड पॉइजनिंग या पेट संबंधी कई दूसरी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

केला और दही

हममें से बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें दही में पका हुआ केला मिक्स करके खाना पसंद है. हालांकि आयुर्वेद इन दोनों चीजों को साथ में खाने की अनुमति नहीं देता है. इसलिए ऐसा करने से बचें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here