मंकीपॉक्स के प्रकोप से निपटने के लिए दिशानिर्देश -केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

208

देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स रोग को फैलने से रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंकीपॉक्स (एमपीएक्स) एक वायरल जूनोटिक बीमारी है जिसमें चेचक के समान लक्षण होते हैं, हालांकि कम नैदानिक ​​​​गंभीरता के साथ। MPX को पहली बार 1958 में अनुसंधान के लिए रखे गए बंदरों की कॉलोनियों में खोजा गया था, इसलिए इसका नाम ‘मंकीपॉक्स’ पड़ा। मंकीपॉक्स आमतौर पर 2 से 4 सप्ताह तक चलने वाले लक्षणों के साथ एक स्व-सीमित बीमारी है। गंभीर मामले आमतौर पर बच्चों में अधिक होते हैं और वायरस के जोखिम की सीमा, रोगी के स्वास्थ्य की स्थिति और जटिलताओं की प्रकृति से संबंधित होते हैं।

मंत्रालय ने आगे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों की उचित निगरानी के लिए दिशा-निर्देश निर्धारित किए।
a) संक्रामक अवधि के दौरान किसी मरीज या उनकी दूषित सामग्री के साथ अंतिम संपर्क से 21 दिनों की अवधि के लिए संकेतों/लक्षणों की शुरुआत के लिए संपर्कों की कम से कम दैनिक निगरानी की जानी चाहिए। बुखार होने की स्थिति में क्लिनिकल/लैब मूल्यांकन जरूरी है।

b) स्पर्शोन्मुख संपर्कों को निगरानी के दौरान रक्त, कोशिकाओं, ऊतक, अंगों या वीर्य का दान नहीं करना चाहिए।

c) पूर्व-विद्यालय के बच्चों को डे केयर, नर्सरी या अन्य समूह सेटिंग से बाहर रखा जा सकता है।

d) जिन स्वास्थ्य कर्मियों को मंकीपॉक्स या संभावित रूप से दूषित सामग्री के रोगियों के लिए असुरक्षित जोखिम है, उन्हें स्पर्शोन्मुख होने पर कार्य ड्यूटी से बाहर करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन 21 दिनों के लिए लक्षणों के लिए सक्रिय निगरानी से गुजरना चाहिए।

संसद के चल रहे मानसून सत्र के दौरान मंगलवार को राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मंकीपॉक्स से डरने की जरूरत नहीं है, राज्य सरकारों के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. मंकीपॉक्स के संदर्भ में। हमने भारत सरकार की ओर से नीति आयोग के एक सदस्य की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here