बच्चो को पूरा पोषण देना बेहद जरुरी होता हे खासकर छोटे बच्चो को। क्या खिलाने से पोषण की पूर्ति होगी

734

हर बच्चे के स्वस्थ विकास और वृद्धि के लिए 8 पोषक तत्व बेहद ज़रूरी होते हैं, यानी कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी 12, विटामिन सी और विटामिन ए। बच्चे के लिए बना ख़ास संतुलित आहार इन्हीं ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए ताकि उस आहार से हर ज़रूरी पोषक तत्व का प्रतिदिन आरडीए पूरा हो सके।

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और फैट जिन्हें मैक्रो न्यूट्रिएंट भी कहा जाता है, इनके लिए सुझाए गए आरडीए की ज़रूरत को रोज़ पूरा करना चाहिए। अन्य माइक्रो न्यूट्रिएंट जैसे कैल्शियम, आयरन, और विटामिन बी12 के लिए सुझाए गए आरडीए की मात्रा को 2-3 दिनों में भी पूरा किया जा सकता है. विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है

क्या खिलाए :
फल- बच्चों की डाइट में ताज़ा और मौसमी फल जरूर शामिल करें. …
डेरी उत्पाद- बच्चों को खाने में पनीर और दूध- दही जरूर दें. …
सब्जियां- बच्चों की खाने की थाली में सब्जियां जरूर शामिल करें. …
प्रोटीन- बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है.
मिक्सड वेजिटेबल सैंडविच : यह बच्चों के लिए मांओं का आल टाइम फेवरेट स्नैक्स है। इसमें तरह-तरह की सब्जियां डलती हैं जैसे हरी सब्जियां, गाजर, खीरा, बंदगेाभी आदि। ये सभी पौष्टिक सब्जियां हैं, जो बच्चों को भरपूर पोषण जैसे कैल्शियम, मैग्नेशियम, विटामिन सी, ए और के आदि देती हैं।
दलिया इडली : यह भी काफी हेल्दी है। दलिया से बनी इडली में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी काफी कम होती है। यह बच्चों के लिए बहुत हेल्दी है। इससे मोटापा भी नहीं बढ़ता।
स्टीम ढोकला : यह बच्चों के लिए बनने वाला पारंपरिक स्नैक्स है। इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोस्फोरस होता है। जबकि बेसन प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें कैलोरी और आवश्यक फैट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here