Kaam Ki Baat: सेकेंड हैंड फोन खरीदते वक्त रखें इन 5 बातों का ख्याल

613

Used Mobile Phone: बजट की कमी की वजह से लोग सेकेंड हैंड फोन (Second Hand Mobile) खरीद लेते हैं. लेकिन अगर उसे अच्छे से जांचे-परखे बिना ले लेंगे तो सस्ता सौदा (Best Mobile Deals) महंगा पड़ सकता है.

खरीदने से पहले ऐप के जरिये पुराने फोन को जरूर चेक करें

Second Hand Mobile Phone Complete Test: अगर आप इस्तेमाल किया हुआ मोबाइल फोन (Used Smart Phone) खरीद रहे हैं तो सबसे पहले यह जाने लें कि मोबाइल बेचने वाला किस वजह से उसे बेच रहा है. आमतौर पर लोग या तो नया फोन लेने के लिए पुराना फोन बेचते हैं या फिर पैसों की जरूरत की वजह से बेच देते हैं. लेकिन कई मामलों में खराब फोन और चोरी किये हुए फोन को भी बेचकर पैसे बनाने का धंधा किया जाता है. इसलिए पुराना फोन खरीदते वक्त इन बातों का ख्याल जरूर रखें-

फोन को हाथ में लेकर अच्छे से चेक करें. टच स्क्रीन काम कर रहा है या नहीं, स्क्रीन ठीक है या नहीं. फोन को हल्का टेढ़ा करके चेक करें कि कहीं फोन का स्क्रीन क्रैक या उस पर स्क्रैच तो नहीं है.

फोन को चार्ज करके देखें. साथ ही उस पर वीडियो चलाकर देखें ताकि आपको उस फोन के स्पीकर की क्वॉलिटी का भी अंदाजा हो जाए.

फोन से फोटो और वीडियो भी बनाएं ताकि कैमरे की क्वॉलिटी के बारे में जानकारी मिल जाए.

फोन चोरी का है या नहीं, इसके लिए फोन का बिल जरूर मांगें. इससे आपको फोन कितना पुराना है यह तो पता चल ही जाएगा. साथ ही फोन चोरी का नहीं है, यह भी आश्वस्त हो जाएंगे.

ऐप से करें पुराने फोन की जांच

फोन को उलट-पुलट कर देख कर तो आप उसके ठीक-ठाक होने का अंदाजा लगा सकते हैं. लेकिन उसकी बढ़िया से जांच करने के लिए आप ऐप की मदद ले सकते हैं.

स्टेप-1: जिस फोन को आप खरीदने जा रहे हैं, उसमें गूगल प्लेस्टोर (Google Play store) से TestM Hardware ऐप डाउनलोड करें. इस ऐप को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है.

स्टेप-2: ऐप डाउनलोड होने पर उसे फोन में इंस्टॉल (App Installation) करें और ओपन करें.

स्टेप-3: ऐप ओपन करने के बाद आप उसके माध्यम से पुराने फोन के कई फीचर्स जैसे- फ्लैश, माइक, स्पीकर, कनेक्टिविटी, नेटवर्क स्ट्रेंथ, टच रिस्पॉन्स, सेंसर, वाइब्रेशन आदि की जांच कर सकते हैं.

जब इन टिप्स को फॉलो करके आप आश्वस्त हो जाएं, तो ही फोन खरीदें. वर्ना बार-बार आपको उसे रिपेयर कराते रहना पड़ेगा, जिससे आपकी जेब पर बोझ बढ़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here