ऑस्ट्रेलिया का “सोमर्टन मैन” रहस्य 7 दशकों के बाद सुलझ गया, शोधकर्ता कहते हैं

310

सीएनएन ने एक रिपोर्ट में कहा कि एक ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता ने समुद्र तट पर मृत पाए गए एक व्यक्ति की पहचान करके 73 साल पुराने रहस्य को सुलझाने का दावा किया है। एडिलेड विश्वविद्यालय के डेरेक एबॉट ने कहा कि शरीर कार्ल “चार्ल्स” वेब का था, जो 1905 में मेलबर्न में पैदा हुए एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, आउटलेट ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा। सात दशकों से अधिक समय से, आदमी की पहचान एक रहस्य रही है, जिसने ठंडे युद्ध के जासूसों के लिए झुके हुए प्रेमी की विशेषता वाले सिद्धांतों को जन्म दिया और ऑस्ट्रेलिया के सबसे कुख्यात ठंडे मामलों में से एक बना रहा।
अच्छे कपड़े पहने व्यक्ति का शव ऑस्ट्रेलियाई समुद्र तट पर पड़ा मिला। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक अर्ध-स्मोक्ड सिगरेट उसके कॉलर पर पड़ी हुई थी, और उसकी जेब में एक फारसी कविता के अंतिम शब्दों के साथ एक किताब में एक युद्धकालीन कोड लिखा हुआ था। इस सबने दशकों तक अटकलें लगाईं कि वह आदमी एक जासूस था।

कागज के फटे टुकड़े पर फारसी शब्द “तमम शुद” थे, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है “यह समाप्त हो गया”, आउटलेट ने कहा।

शव 1 दिसंबर, 1948 को एडिलेड में सोमरटन बीच पर मिला था। वह आदमी अच्छी तरह से निर्मित था, माना जाता है कि उसकी उम्र 40 के दशक में और लगभग 5 फीट 11 इंच लंबा था। सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी ग्रे-नीली आंखें और जिंजरी-ब्राउन बाल थे। उस आदमी को समुद्र तट के बाद “सोमर्टन मैन” कहा जाता था जहां उसका शरीर मिला था।

उसकी जेब में बस और ट्रेन का टिकट, एक च्युइंग गम, कुछ माचिस, दो कंघी और सिगरेट का एक पैकेट था, लेकिन वॉलेट या आईडी कार्ड जैसा कोई पहचान प्रमाण नहीं था, जिससे पुलिस को दुनिया भर में उसकी उंगलियों के निशान भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन कोई भी पहचान नहीं सका उसे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here