विवेकानंद जयंती पर जयपुर सहित कई शहरों में दौड़े युवा

459

जयपुर। बेहद कम उम्र में अपने ज्ञान का लोहा मनवाने और देश के युवाओं को आजाद भारत का सपना दिखाने वाले स्वामी विवेकानंद की जयंती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई शहरों में आज युवाओं ने दौड़ लगाई।

इस मौके देश के सौ शहरों में आयोजित युवा रन के आयोजन के तहत जयपुर में जगतपुरा स्थित अक्षयपात्र मंदिर से सुबह साढ़े पांच बजे से युवा रन की शुरुआत हुई, जिसमें इक्कीस, दस और पांच किलोमीटर की दौड़ में युवा और बच्चों ने महल रोड पर दौड़ लगाई।

अक्षय पात्र फाउंडेशन के अध्यक्ष आर गोविन्ददास और संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने दौड़ रवाना करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद की बातें युवाओं में जोश और उम्मीद की नयी किरण पैदा करती है। उन्हें पढ़ने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह तीव्रता से होता है कि नकारात्मक ऊर्जा तिनके की तरह बह जाती है।

उन्होंने कहा कि युवाओं मे स्वामी विवेकानंद के साहित्यों के संगत में आकर एक नयी रौशनी का एहसास होता है। इसलिए युवाओं को स्वामी को अधिक से अधिक पढ़ना चाहिए। एयू बैंक जयपुर मैराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने बताया कि युवा रन के बाद अक्षयपात्र परिसर में नया सवेरा एनजीओ के सेंटर के ऐसे बच्चे जिनका जन्मदिन कोई नहीं मनाता, हेल्पिंग हैंड्स ग्रुप के युवाओं ने केक काटकर उनका जन्म दिन मनाया और स्वामी विवेकानंद के बताये रास्ते पर चलने का प्रण भी लिया।

जयपुर की तरह प्रदेश के उदयपुर, अजमेर, भरतपूर, अलवर, माउंटआबू , बीकानेर, दौसा, टोंक एवं कोटा में भी युवा रन का आयोजन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here