राजधानी में आज से युवा महोत्सव: 7000 प्रतिभागी होंगे शामिल

314

रायपुर। राजधानी रायपुर में रविवार से युवाओं का महाकुंभ शुरू होने जा रहा है। इसमें प्रदेश भर के 7593 युवा शामिल होकर कला और खेल में प्रतिभा में प्रतिभा दिखाएंगे। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा साइंस कॉलेज ग्राउंड में 12 से 14 जनवरी तक युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ी संस्कृति, खेल की विधाओं का समागम देखने को मिलेगा। महोत्सव में युवाओं के लिए 37 विधाओं में 821 विभिन्न कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन रविवार को 12 बजे छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके करेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत विशिष्ट अतिथि होंगे। कई मंत्री और विधायक भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

युवा महोत्सव की व्यवस्थाओं की ली जानकारी मंत्री ने : रविवार से शुरू हो रहे तीन दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने जायजा लिया। इस महोत्सव में प्रदेश भर से 6 हजार से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। हजारों की संख्या में युवा महोत्सव में शामिल होने के लिए पहुँच चुके हैं. युना कल्याण एवं खेल विभाग की ओर आयोजित महोत्सव में व्यापक स्तर पर तैयारियाँ की गई है। प्रतिभागियों के ठहरने और भोजन से लेकर अन्य सुविधाओं में किसी तरह की कोई कमी न रहे लिहाजा खुद मंत्री इसकी निगरानी कर रहे है । शनिवार की देर रात मंत्री खुद प्रतिभागियों के बीच पहुँचे. उन्होंने खुद जाकर रुकने से लेकर भोजन और सुरक्षा तक की व्यवस्थाओं की जानकारी ली. युवाओं के साथ व्यवस्था के साथ अन्य सुविधाओं पर बातचीत की. मंत्री के साथ विभागीय अधिकारी एस. के. परदेशी और श्वेता सिन्हा भी मौजूद रहीं। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आयोजित इस महोत्सव में 821 विधाओं में स्पर्धा का आयोजन हो रहा है। इसमें 6 हजार 5 सौ 32 युवा हिस्सा ले रहे हैं. तीन दिनों चलने वाले इस महोत्सव का आयोजन साइंस कॉलेज परिसर, दीनदयाल उपाध्याय सभागृग, पं. रविशंकर शुक्ल विवि प्रेक्षागृह में किया गया है. महोत्सव को भव्य और सफल बनाने के लिए राज्य सरकार बड़ी मेहनत की है।

युवा दिवस पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन: राजधानी में स्वामी 
विवेकानंद की जयंती यानि राष्ट्रीय युवा दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा इस दिवस पर स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर का आयोजन मुख्य समारोह स्थल पर किया जायेगा।

महोत्सव में शामिल होने आए युवाओं से मिले खेलमंत्री
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल रायपुर के साईस कालेज परिसर में राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने पहुँचे युवाओं से मुलाकात की और उनके साथ बैठकर भोजन भी किया। श्री पटेल ने कार्यक्रम स्थल के सभी मंचों, सुरक्षा, परिवहन आदि व्यवस्था की भी जानकारी अधिकारियों से ली। इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्रीमती श्वेता सिन्हा उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here