पिछले एक दशक की सबसे मजबूत टेस्ट टीम का विजडन ने किया ऐलान

265

साल 2019 के साथ-साथ एक दशक ( 2010-19 ) भी खत्म होने को आया है। ऐसे में विजडन क्रिकेट ने पिछले एक दशक के खिलाड़ियों को मिलाकर सबसे मजबूत टेस्ट टीम तैयार की है। इस टीम को तैयार करने वाले पैनल में लॉरेंस बूथ, जो हरमन, जॉन स्टर्न, फिल वॉकर और यस राणा मौजूद थे। इन सभी ने मिलकर पिछले एक दशक में अपने खेल से जलवा दिखाने वाले खिलाड़ियों को शामिल किया। टेस्ट टीम के 11 खिलाड़ियों में सिर्फ दो भारतीय, जबकि तीन अंग्रेज ( इंग्लैंड ), दो कंगारू ( ऑस्ट्रेलियाई ), दो साउथ अफ्रीकी, जबकि एक श्रीलंकाई खिलाड़ी को शामिल किया गया है।​ इस टीम में एक भी पाकिस्तानी खिलाड़ी जगह नहीं बना पाया।

इस टीम की बल्लेबाजी लिस्ट में केवल भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली जगह बना पाए जबकि आर. अश्विन सिर्फ गेंदबाजी में जगह बना पाए। यह काफी आश्चर्यजनक लगा कि पिछले कुछ सालों से टेस्ट क्रिकेट की दुनिया के हर कोने में बल्लेबाजों के विकेट उखाड़ फेंकने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों में से किसी भी एक को टीम में जगह नहीं मिली।

विजडन टेस्ट टीम इस प्रकार है:-

1. एलिस्टर कुक (इंग्लैंड)

2. डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया)

3. कुमार संगाकर (श्रीलंका)

4. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

5. विराट कोहली (भारत)

6. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

7. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)

8. आर अश्विन (भारत)

9. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका)

10. कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)

11. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

बता दें की वर्तमान में टीम इंडिया ICC टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है, जो कि दूसरे स्थान वाली न्यूजीलैंड से 8 अंक आगे है। जबकि टीम इंडिया के कप्तान कोहली ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 928 अंक के साथ शीर्ष स्थान पर हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ उनसे 17 अंक पीछे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here