क्रिसमस पार्टी की कर रहे हैं तैयारी तो मेन्यू में शामिल करना न भूलें ये ‘Fusion Desserts’

314

सर्द मौसम में लजीज पकवान और खासतौर पर डेजर्ट मिल जाएं तो मौसम का मजा दुगना हो जाता है। लेकिन इसके लिए अब आपको रेस्त्रां जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही ये लाजवाब डेजर्ट बनाएं और सर्दियों की कुनकुनी अलसायी दुपहरी में इस प्यार भरी मिठास का लुत्फ उठाएं

भारतीय परंपरागत खानपान को ग्लोबल टच देने का प्रयोग करना चाहते हैं तो चलें फ्यूजन स्वाद की यात्रा पर। इन दिनों शेफ भारतीय स्वाद के साथ ग्लोबल कुजीन्स या सामग्रियों के साथ रचनात्मक प्रयोग कर रहे हैं। जैसे-आम का  हलवा और बादाम की चिक्की (जिग्स कालरा की मसाला लाइब्रेरी)।

उत्तर प्रदेश के तीन मुख्य डेजर्ट से प्रेरणा लेते हुए इसमें आम के हलवे के साथ पिस्ता वाले योगर्ट को मिलाकर ऊपर से क्रंची बादाम चिक्की को मिलाया गया है।
सेनान ग्रुप (टोक्यो) के कॉरपोरेट शेफ निशांत चौबे कहते हैं, क्या हमने कभी खाजा की हजारों लेयर्स के बारे में सोचा है?

फ्रेंच मियोफई (अमेरिकन केक, जिसमें जैम और क्रीम पेस्ट्री की कई लेयर्स होती हैं), मसाला चाय टिरामिसु (इटैलियन लेयर्ड केक), मैचा कुलफी से प्रेरित खाजा की बात निराली है। या शानदार मालपुआ मास्करपोने (इटैलियन चीज) और बैरी माउस (ठंडा डेजर्ट) के साथ? सर्दियों में कई चीजें उपलब्ध होती हैं, इसलिए प्रयोगों के लिए यह समय अच्छा होता है। इस समय ताजी हल्दी, कीनू, आंवला और गुलाब के फूल आसानी से उपलब्ध होते हैं। लेकिन यहां थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है।

कई तरह के कुजीन्स को मिलाना जितना रोमांचक लगता है, जरा सी असावधानी पूरी डिश को खराब भी कर सकती है। शेफ तरुण कुमार कहते हैं, ज्यादातर बड़े रेस्तरां के मेन्यू में फ्रोजन डेजर्ट पूरी शान से शामिल हो रहे हैं। शेफ अंशु राज (कैटर्स पॉइंट) के अनुसार, मीठा पसंद करने वालों को फ्रूट फलूदा कस्टर्ड, देसी रबड़ी वाली साबूदाना खीर, रामदाना फ्रूट्स और नट्स खीर खूब पसंद आती है। धीरे-धीरे फ्यूजन भी भारतीय खाने का हिस्सा बन रहा है और अब लोग डेजर्ट में ट्विस्ट पसंद करने लगे हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास डेजर्ट ोज आपकी क्रिसमस पार्टी में चार चांद लगा सकते हैं।

कैरेमलाइज्ड एपल विद वॉलनट क्रंबल
सामग्री : कैरेमलाइज्ड एपल के लिए
ताजे हरे सेब 250 ग्राम, शुगर 150 ग्राम, बटर 15 ग्राम, दालचीनी पाउडर 5 ग्राम
वॉलनट क्रंबल के लिए :  चिल्ड बटर 75 ग्राम, आटा 100 ग्राम, शुगर 50 ग्राम, अखरोट 75 ग्राम
पार्मेजन चीज आइसक्रीम के लिए : वनिला आइसक्रीम 150 ग्राम, पार्मेजन चीज 50 ग्राम
विधि : कैरेमलाइज्ड एपल : शुगर को 160 सेल्सियस पर तब तक पिघलाएं, जब तक कि यह डार्क ब्राउन कलर की न हो जाए। सेब को छीलें और बराबर टुकड़े करें। अब सेब के टुकड़ों को गाढ़ी चाशनी में डालकर अच्छी तरह चला लें। इसे ठंडा होने दें और फिर सिलिकॉन मोल्ड में डालें। 6 डिग्री टेंप्रेचर पर फ्रीजर में जमने के लिए रख दें।

विधि : वॉलनट क्रंबल के लिए :
सारी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और बूरा सा बना लें। अब इसे 20 मिनट के लिए 160 सेल्सियस पर बेक करें। बाहर निकालें और लगभग आधे घंटे तक ठंडा होने दें।
पार्मेजन चीज आइसक्रीम के लिए : वनिला आइसक्रीम को अच्छी तरह मैश करें और इसमें पार्मेजन चीज को ठीक से मिक्स कर लें। अब इसे एक मोल्ड में डालकर -18 सेल्सियस पर दो घंटे तक जमाएं।
ऐसे करें सर्व : सेबों को मोल्ड से निकालें और 45 सेकंड तक माइक्रोवेव करें। सारी सामग्री को एक प्लेट में रख कर प्लेटिंग करें।
शेफ तरुण कुमार
कॉरपोरेट हेड शेफ, सनराइज विक्चुअल्स

 

2- चौलाई कोकोनट खीर
सामग्री : लो फैट दूध 220 मिली., भिगोई हुई चौलाई 100 ग्राम, ट्रडिशनल दूध की रबड़ी 30 मिली., सूखा ताजा नारियल 15 ग्राम, नारियल पाउडर 5 ग्राम, ऑस्ट्रेलियन आमंड फ्लेक्स 15 ग्राम, भुने हुए अखरोट 15 ग्राम, ताजी पुदीना पत्तियां

विधि
दूध को तब तक उबालें, जब तक कि यह अच्छी तरह उबल कर गाढ़ा और  लगभग आधा न रह जाए। अब इसमें भिगोई हुई चौलाई मिलाएं। (चौलाई का सेवन सर्दियों में बहुत लाभकारी माना जाता है। इससे शरीर को गर्माहट मिलती है और वजन घटाने में भी यह मददगार है। इसमें कई एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं।)
चौलाई को दूध में तब तक पकाएं, जब तक कि यह अच्छी तरह गाढ़ा न दिखने लगे। अब इसमें नारियल और आॉस्ट्रेलियन आमंड फ्लेक्स मिला कर चलाएं। एक बार जब खीर पक जाए तो इसमें सूखा नारियल पाउडर और दूध की रबड़ी मिलाएं।

ऊपर से पुदीने की पत्तियों और कैरेमलाइज्ड अखरोट से सजाएं। ग्लास के जार में सर्व करें क्योंकि इसमें देर तक स्वाद बरकरार रहता है और डेजर्ट का शेप भी नहीं बिगड़ता। गर्म या ठंडा, अपनी पसंद के अनुसार सर्व करें।
शेफ अंशु राज, संस्थापक कैटर्सपॉइंट

3- जलेबी डोनट्स
सामग्री : खोया 500 ग्राम, मैदा 100 ग्राम, कॉर्नस्टार्च 50 ग्राम, चाशनी, दूध 50 मिली., व्हाइट चॉकलेट 10 ग्राम, ताजा नारियल 10 ग्राम, तलने के लिए तेल, हरी इलायची पाउडर एक चौथाई चम्मच।
विधि : खोये को अच्छी तरह मिलाने के लिए ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। इसमें मैदा, कॉर्नस्टार्च और दूध मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। पूरी सामग्री को पाइपिंग बैग में भरें और डोनट शेप बनाते हुए तलें।

अच्छी तरह सुनहरा होने के बाद चाशनी में भिगो दें। अब इसे छान कर जाली में रखें। कोकोनट और व्हाइट चॉकलेट को मिक्स कर लें। डोनट्स को बीच से काटें और ऊपर से कोकोनट और चॉकलेट को फैला दें। इसे गर्म-गर्म सर्व करें।
शेफ निशांत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here