यूपीएससी ने जारी किया 2020 का कैलेंडर

572

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने साल 2020 का परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। इस कैलेंडर के मुताबिक सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी को जारी होगा। 3 मार्च तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होगी। मेंस का आयोजन 18 सितंबर से होगा।

आयोग के अनुसार कैलेंडर में दी गई नोटिफिकेशन व परीक्षा की तिथियों में आवश्क होने पर परिवर्तन किया जा सकता है। इसकी जानकारी अभ्यर्थियों को वेबसाइट के जरिए दी जाएगी। यूपीएससी की तैयारी कर रहे प्रतियोगी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए 2020 का परीक्षा कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं।

साल 2020 में UPSC की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) तथा नौसेना अकादमी परीक्षा-1 परीक्षा का नोटिफिकेश 8 जनवरी को जारी होगा। इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी है। 19 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन होगा।

एनडीए की परीक्षा में बैठने के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा बैठ रहे स्टूडेंट्स या फिर 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी वैकेंसी डिटेल्स जारी नहीं हुई है। इसके लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी के नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना होगा।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की तरफ से इंजीनियरिंग सर्विसेज के लिए मेंस एग्जाम 28 जून को आयोजित किया जा सकता है। इंजीनियरिंग सर्विस के अभ्यर्थियों के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बात करें सम्मिलित रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा-1 की तो यह परीक्षा 2 फरवरी को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here