वैज्ञानिक तरीके से समझें, खानपान का स्किन पर क्या पड़ता है असर

226

ज्यादातर लोगों को इस बात का बेसिक आइडिया होता है कि हमें हेल्दी रहने के लिए किस तरह का भोजन करना चाहिए। हम सभी इस बात को जानते हैं कि फास्ट फूड हमारे शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प नहीं हैं। या फिर, बिस्कुट के एक पैकेट में गाजर से कहीं ज्यादा कैलोरी होती है।

लेकिन, क्या आपने कभी इस बात पर विचार करना बंद किया है कि आप जो खाते हैं उससे आपकी त्वचा कैसे प्रभावित होती है? मेरा मतलब है कि, कुछ पुरानी मान्यताएं ये भी हैं कि तला-भुना या फ्राई भोजन करने और चॉकलेट खाने से स्किन फटने की समस्या हो सकती है। लेकिन क्या भोजन करते वक्त आप ये सोच पाते हैं कि जो आप खा रहे हैं उसका त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ेगा या स्किन कैसी दिखेगी?

ठीक है, आपने किया होगा, क्योंकि, ये बेहद पुरानी बात है कि, हम सभी वैसे ही होते हैं जैसा भोजन हम करते हैं, खासतौर पर बात जब हमारी स्किन की हो रही हो। अब, इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप बॉडी को क्लेंज करने के लिए जूस डाइट को फॉलो करें या फिर हेल्दी स्किन को पाने के लिए कोई भी गलत नुस्खा आजमाने लगें।

इसका मतलब सिर्फ ये है कि आप थोड़ी सी जानकारी हासिल कर लें कि तरह-तरह का जो भोजन हम करते हैं आखिर हमारी स्किन उसके प्रति रिएक्ट किस तरह करती है? क्योंकि जैसा भोजन हम करते हैं उसका प्रभाव कुछ ही समय में हमारी स्किन पर दिखने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here