देश के टॉप बोर्डिंग स्कूल, जहाँ पर एडमिशन लेना होता है हर स्टूडेंट का सपना

284

एक बोर्डिंग स्कूल में अपने बच्चे को भेजना हर माता-पिता के जीवन का सबसे बड़ा सपना ही होता है। इसके साथ ही उतना ही कठिन एक अच्छा बोर्डिंग स्कूल ढूंढना होता है जो कि आपके बच्चे के अकादमिक और सामाजिक विकास दोनों को एक साथ निखारें। आज हम यहां आपको बताने जा रहे हैं देश के सबसे प्रतिष्ठित बोर्डिंग स्कूलों के बारे में जिनमें एडमिशन लेना बहुत कठिन हैं।

इन बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने के बाद आपसी पारस्परिक कौशल, आजादी, अनुशासन और नेतृत्व जैसी स्किल विकसित करने में काफी मदद मिलती है। एक बोर्डिंग स्कूल ही दुनिया का ऐसा हिस्सा होता है जहां विभिन्न हिस्सों से बच्चे आकर एक जगह पर मिलते हैं। बच्चे के जीवन में विभिन्न क्षेत्रों से आएं दूसरे बच्चों से मिलना एक अलग ही अनुभव दे जाता है।

दून स्कूल, हैदराबाद-

1935 में स्थापित दून स्कूल देश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है। 70 एकड़ के कैंपस में फैला यह स्कूल एकमात्र आवासीय स्कूल है। इस स्कूल में कई अतिरिक्त गतिविधियों पर भी फोकस किया जाता है जो कि छात्रों को स्कूल से परे जीवन को विकसित और बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

मायो कॉलेज, अजमेर-

यह 1875 में स्थापित हुआ बोर्डिंग स्कूल है और देश के सबसे पुराने पब्लिक स्कूलों में से एक है। इसे “ईटन ऑफ इंडिया” भी कहा जाता है। छात्रों के विकास के लिए इसमें 18 अलग-अलग तरह के कोर्स हैं।

कपिल शर्मा को देखते ही अपना रास्ता बदल लेते हैं ये स्टार्स, नं 1 है जानी दुश्मन

डेली कॉलेज, इंदौर-

डेली कॉलेज 1870 में सर हेनरी डेली द्वारा स्थापित किया गया था। इसका कैंपस में दो आर्टिफिशयल झील के साथ यह 118 एकड़ में फैला हुआ है। स्कूल देश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक माना जाता रहा है। इसमें एक मंदिर, मस्जिद और एक अस्पताल भी है।

सरकारी नौकरी : 12वीं पास के इस पदों पर निकली है बंपर वैकेंसी, जानें आवेदन पूरा प्रोसेस

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला-

पासपोर्ट का रंग क्यों होता है अलग अलग, 99% लोग नहीं जानते वजह

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला, 1859 में स्थापित लड़कों के लिए बना एक बोर्डिंग स्कूल है। यह 56 एकड़ के कैंपस में फैला हुआ है। स्कूल का मिशन लड़कों को सशक्त बनाने और देश में सकारात्मक योगदान देने के लिए शिक्षा के उच्चतम स्तर को हासिल करना और बनाए रखना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here