इस सदाबहार हीरोइन ने प्रदर्शन को दिया खुला समर्थन, कहा- सब उठो, मैं भी उठूं, तुम भी उठो

495

बॉलीवुड की सदाबहार अदाकारा शबाना आज़मी हमेशा अपनी बेबाक़ी के लिए जानी जातीं हैं. वो हर सामजिक मुद्दे पर बेख़ौफ़ होकर अपनी राय देती हैं. शबाना आज़मी ने नागरिकता संशोधन कानून की वजह से हो रहे विरोध प्रदर्शन को शांतिपूर्ण ढंग से अंजाम देने की अपील की है.

शबाना इन दिनों देश से बाहर हैं. इसलिए उन्होंने सोशल मीडिया पर दो वीडियो शेयर करके प्रदर्शनकारियों का मनोबल बढ़ाया है. इन वीडियो में शबाना अपने पिता कैफ़ी आज़मी और पति जावेद अख्तर के शेर भी पढ़ती हुई नज़र आ रही हैं.

जो मुझको ज़िंदा जला रहे हैं वो बेख़बर हैं कि मेरी ज़ंजीर धीरे-धीरे पिघल रही है

मैं क़त्ल तो हो गया तुम्हारी गली में लेकिन मेरे लहू से तुम्हारी दीवार गल रही है.

पहली वीडियो की शरुआत इस शेर के साथ होती है. इसके बाद शबाना आज़मी कहती हैं, “मैं उम्मीद करती हूं कि सरकार हमारी आवाज़ को दबाने के बजाए हमारी आवाज़ सुनेगी. आज जो लोग प्रोटेस्ट कर रहे हैं मैं पूरी तरह से आपके साथ हूं. और मुझे अफ़सोस हैं कि मैं जाती तौर पर वहां मौजूद नहीं हूं.”

दूसरे वीडियो में शबाना आज़मी कहती हैं, “मैं इस वक्त हिंदुस्तान में नहीं हूं इसलिए मुझे बहुत अफसोस है, कि जो विरोध और प्रदर्शन हो रहे हैं, CAA और NRC के ख़िलाफ़ मैं उनमें शामिल नहीं हो पा रही हूं. लेकिन मैं पूरी तरह से आप लोगों के साथ हूं और मैं यह इल्तिजा करती हूं कि आप ज़्यादा से ज़्यादा तादाद में इस मुहिम को आगे बढ़ाएं, लेकिन बिना किसी हिंसा के. ये बहुत जरूरी है. मैं अपनी बात खत्म करती हूं कैफी आजमी के एक शेर सेः

आज की रात बहुत गर्म हवा चलती है,

आज की रात न फुटपाथ पे नींद आएगी,

सब उठो, मैं भी उठूं, तुम भी उठो, तुम भी उठो,

कोई खिड़की इसी दीवार में खुल जाएगी.

तीसरे वीडियो की शुरुआत शबाना जावेद अख्तर के शेर से करती हैं,

खून से सींची है जो मैंने मर-मर के

वो ज़मी एक सितमगर ने कहा उसकी है.

उसके बाद वो कहती हैं, “मैं CAA की मुख़ालिफत करती हूं.”

आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन क़ानून लागू होने पर कई दिन से लगातार देशभर में इस क़ानून के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. रविवार को पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे जामिया और एएमयू के छात्रों पर लाठी चार्ज कर दिया था. पुलिस की इस बर्बर करवाई में सैकड़ों छात्र घायल हो गए थे.

इसके बाद इस क़ानून के ख़िलाफ़ आज देशव्यापी प्रदर्शन हो रहे हैं. राजधानी दिल्ली में सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया है. पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. दिल्ली में दर्जन भर से ज़्यादा मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं. कई जगहों पर मोबाइल और इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here