बालों को घना-मजबूत बनाएगा यह आयुर्वेदिक मास्क, जानिए पूरी विधि

498

आज हर दूसरे से तीसरा शख्स खासतौर पर महिलाएं अपने झड़ते और रुखे बालों से परेशान हैं। कई लोग तो दुनिया भर के नुस्खे अपनाकर देख चुके हैं, मगर उन्हें बहुत कम असर देखने को मिला है। मगर आज हम आपके लिए बालों से जुड़ा एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं, जिसके इस्तेमाल से ऩ केवल आपके बाल झड़ने से रुकेंगे बल्कि उनमें एक अलग शाइन भी देखने को मिलेगी।

यह नुस्खा एक तरह का हेयर मास्क है जिसे नहाने से केवल 1 घंटा पहले आपको अप्लाई करना है। आइए जानते हैं इस मास्क को बनाने के लिए जरुरी सामग्री और साथ ही इसे बनाने और लगाने का तरीका…

-हीना पाउडर – 50 ग्राम
-आमला पाउडर – 50 ग्राम
-तुलसी पाउडर या रस – 1 टीस्पून
-मेथी पाउडर – 50 ग्राम
-गुड़हल फूल (ताजा)
-कड़ी पत्ता – 7 से 8 पत्तियां
-वेटीवर घास – 1 मुट्ठी
-भृंगराज पाउडर – 50 ग्राम
-हरीतकी – 50 ग्राम

मास्क बनाने का तरीका

इन सब चीजों को चाय पत्ती के आधा कप पानी में डालकर अच्छे से मिलाएं। मिलाने के बाद हल्के गुनगुने मास्क को बालों में अप्लाई कर लें। अप्लाई करने के लिए बालों को दो हिस्सों में बांटे और ब्रश या फिर हाथ के साथ ही बालों में लगाएं। मास्क को पूरी तरह बालों की जड़ से लेकर अंत तक अप्लाई करना है।

नहाने से 1 घंटा पहले इस मास्क को अप्लाई करें। 1 घंटे के बाद किसी अच्छे आर्युवेदिक या फिर होमियेपथिक शैंपू के साथ बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरुर करें। 2 से 3 महीने में आपको बालों में फर्क महसूस होने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here