वजन घटाने में बहुत ही मददगार साबित होंगी आपके किचन में मौजूद ये चीज़ें

545

आज कल वजन बढ्ने की परेशानी बहुत ही ज्यादा हो गई है । जिस तरह की हमारी जीवन शेली हो चली है उसके साथ ही जिस तरह से हमारा खानपान हो गया है उसके चलते हम सभी वजन समाबंधी परेशानी परेशान किए हुए हैं ।

हर कोई वजन कम करने के लिए कई तरह काम करता है कई तरीके अपनाता है । पर वह सब कितना काम करते हैं यह सच्चाई हम सभी जानते हैं ।आज हम बात कर रहे हैं की ऐसा क्या है जो बिना किसी नुकसान और बहुत ज्यादा खर्चे के आपका वजन घटाने में कारगर साबित होगा । वह भी आपके किचन में मौजूद कुछ सुपरफूड्स के जरिये ।

हर दिन एक सेब खाने से न सिर्फ आप बीमार पड़ने और डॉक्टर के पास जाने से बच जाते हैं बल्कि वेट लॉस में भी मदद मिलती है। फाइबर से भरपूर सेब में हेल्दी बैक्टीरिया भी होता है जो पाचन में मदद करता है। साथ ही इसमें कैलरी भी बेहद कम होती है। वहीं केले की बात करें तो लोगों को इस बात का भ्रम रहता है कि केला खाने से वजन बढ़ता है। जबकी हकीकत ये है कि फाइबर की वजह से केला वेट लॉस में हेल्प करता है। लिहाजा वर्कआउट सेशन के बाद केला बेस्ट स्नैक है।

लहसुन एक बेहतरीन सुपरफूड है जो हाई ब्लड शुगर लेवल, हाई कलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में मददगार है। भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है लहसुन इसलिए भी यह एक बेहतरीन सुपरफूड है। इसके अलावा फाइबर से भरपूर मूली भी वेट लॉस में मददगार है। आप चाहें तो सूप, सलाद या सब्जी के तौर पर मूली का सेवन कर सकते हैं।

करेला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें 85 से 95 पर्सेंट पानी होता है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखता है। इसमें कैलरी भी नहीं होती है इसलिए वेट लॉस में भी फायदेमंद है करेला। विटमिन सी से भरपूर टमाटर एक ऐसे हॉर्मोन को रिलीज करता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख महसूस नहीं होती। टमाटर में भी कैलरी कम होती है इसलिए वेट लॉस वाले लोग इसे खा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here