लंबाई बढ़ाती हैं ये खास एक्सरसाइज, 18 साल के बाद भी बढ़ जाएगी हाइट

638

यूं तो हर इंसान अपनी ग्रोथ और जींस के हिसाब से लंबाई पाता है। अच्छी लंबाई से एक तरफ जहां व्यक्तित्व में निखार आता है, साथ ही व्यक्ति का आत्म विश्वास भी बढ़ता है। इसीलिए बच्चे से लेकर बड़े तक सब अच्छी लंबाई के लिए प्रयास करते रहते हैं। कम लंबाई वाले लोग लंबा होने के लिए कई जतन करते हैं और दवाएं खाते हैं। हालांकि लंबाई ह्यूमन ग्रोथ पर निर्भऱ करती है लेकिन फिर भी कुछ एक्सरसाइज के चलते लंबाई बढ़ाई जा सकती है। सबसे पहले तो ये धारणा मन से निकाल दें कि लंबाई 15 साल के बाद नहीं बढ़ती। लंबाई 25 साल तक बढ़ सकती है जबकि महिलाओं में हाइट बढ़ने की उम्र 18 साल होती है।

गुटखे की लत छुड़वा देती हैं ये चटपटी गोलियां, आजमा कर देखें ये कारगर तरीके

ताड़ासन

ताड़ासन ऐसा व्यायाम है जो अच्छी लंबाई के लिए करने की सलाह दी जाती है। चूंकि इससे शरीर में पर्याप्त खिंचाव होता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है, इसलिए योगा एक्सपर्ट भी इसे करने की सलाह देते हैं। ताड़ासन लंबाई के साथ साथ स्वस्थ शरीर के लिए काफी काफी फायदेमंद है।

ताड़ासन
ताड़ासन करने का तरीका ये है –
– दोनों एड़ियों और पंजों को थोड़े से गैप देकर खड़े हो जाएं।
– दोनों हाथों को कमर की सीधाई की दिशा में ऊपर की ओर रखें और हथेलियों को मिलाएं।
– दोनों हाथों की अंगुलियां भी आपस में मिली होनी चाहिए।
– कमर सीधी, नजरें सामने की ओर व गर्दन सीधी रखें।
– दोनों एड़ियों भी ऊपर की ओऱ उठाएं और शरीर का पूरा भार पंजों पर डाल दें।
– हाथ-पैरों को उठाते हुए पेट अंदर करें। कुछ देर ऐसे ही खड़े रहें और फिर ये प्रक्रिया अपनाएं।

मुंह के छालों से पाना है छुटकारा तो दवा छोड़ इन नुस्खों को आजमाइए

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार लंबाई बढ़ाने का सबसे प्रचलित और आसान तरीका है। इससे बॉडी स्ट्रेच होती है और लंबाई बढ़ती है। इतना ही नहीं सूर्य नमस्कार एकाग्रता भी बढ़ाता है।

सोने का तरीका बदल डालें
आप जानते हैं कि सोने के तरीके को बदलने से आप लंबाई भी बढ़ा सकते हैं। जी हां, जो लोगकरवट लेकर सिकुड़ कर सोते हैं, उनकी हाइट कम रह जाती है। आप जब भी बिस्तर पर सोने जाएं, बिलकुल सीधा होकर सोएं। हालांकि नींद आने के बाद आप किस पोज में चले जाएंगे, इसका कुछ नहीं किया जा सकता, लेकिन आप सीधा होकर सोने की आदत डालें। जब हम नींद में होते हैं तो हमारी रीढ़ की हड्डी फैलती है और टिश्यू ग्रो करते हैं औऱ जब हम नींद में सिकुड़ जाते हैं तो लंबा होने की प्रक्रिया पर फर्क पड़ता है।

सोने का सही तरीका
रोज़-रोज़ होने वाले सिर दर्द को छूमंतर कर देगी लौंग, ये उपाय भी होंगे कारगर
हेंगिंग एक्सरसाइज
डॉक्टर भी कहते हैं कि लटकने से लंबाई बढ़ती है। इसलिए जिम जाने की बजाय सुबह और शाम को लटकना शुरू कर दें। अपनी क्षमता के अनुसार आज से ही लटकना शुरू कर दें। हालांकि इस एक्सरसाइज को इतना न करें कि निढाल हो जाएं लेकिन रोज लटकना शुरू कर दें। बच्चों को भी खेल खेल में थोड़ा पार्क में लटकने की आदत डालें।

लटकना
सर्दियों में ऐसे बनाएं अलीव के लड्डू, वजन कम करने के साथ मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे
डाइट में शामिल करें केला औऱ हरा साग
केले में लंबाई बढ़ाने के लिए जरूरी पोटेशियम,मेग्नीशियम औऱ कैल्शियम होता है जो शरीर में HGH यानी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन्स को बढ़ाता है। इसके अलावा हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी इत्यादि में लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स को तेज करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here