आलू खाने के हैं अनेक फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

339

नई दिल्ली : अपनी हाई फैट वाली सामग्री और कार्ब्स के कारण आलू को हमेशा उन लोगों के लिए एक दुश्मन के रूप में माना जाता है जो वजन घटाना चाहते हैं. इतना ही नहीं जो लोग खुद को फिट रखना चाहते हैं वह भी आलू के सेवन से बचते हैं. इस बात में इंकार नहीं किया जा सकता कि अधिक मात्रा में आलू का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

लेकिन आपको बता दें कि अगर आलू को कम मात्रा में खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए लाभदायक है. आलू फाइबर और पोटेशियम से समृद्ध है और यह रक्तचाप को कम करने और हृदय की रक्षा करने और यहां तक ​​कि सूजन का इलाज करने में मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं आलू के फायदे-

दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

आलू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हृदय के लिए बहुत अच्छे हैं. फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और पोटेशियम दिल की रक्षा करने में मदद करता है. शोध यह भी बताते हैं कि अधिक फाइबर खाने से हृदय रोग का खतरा भी कम हो सकता है.

हड्डियों को मजबूत करता है

आलू में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हड्डियों के स्वास्थ्य में व्यापक योगदान देते हैं. ये दोनों खनिज पुरुषों और महिलाओं दोनों में हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. साथ ही हड्डियों को मजबूत भी करते हैं.

ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा

शोध के मुताबिक आलू रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें मैग्नीशियम होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए उबले आलू जरूर खाने चाहिए.

पाचन शक्ति

आलू में फाइबर होता है जो पाचन का समर्थन करता है. वहीं, आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे पाचनतंत्र को ठीक रखते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here