फैशन में छाया आर्टिफिशियल फर का जादू, जानें इसकी खास बातें

341

मौसम और माहौल का तकाजा है कि अब फॉ यानी नकली फर से लोगों पर असली रौब जमाया जाए, क्या आपको लोकप्रिय टीवी शो ‘सेक्स एंड द सिटी’ की मुख्य पात्र कैरी ब्रैडशॉ (जिसे सारा जेसिका पार्कर ने निभाया था) का ब्लीच रकून फर कोट याद है? उस दृश्य में कोट को उन्होंने एक चमकीली नाइट ड्रेस के ऊपर पहना था। उनके इस अंदाज ने उस कोट को 90 और 2000 के शुरुआती दौर में फैशन का सरताज बना दिया था। रॉयल टेनेनबॉम्स (2001) में मार्गोट (हॉलीवुड अभिनेत्री ग्वेनेथ पाल्ट्रो द्वारा अभिनीत) के कैरेमल रंग वाले फर कोट ने फैशन जगत को एक अलग ही अंदाज पेश किया था। हालांकि अब फैशन की दुनिया में फर का चलन कम हो रहा है और नकली फर का चलन जोर पकड़ रहा है। इसीलिए नकली फर या फॉ फर अब सर्दियों का सामना करने का एक लोकप्रिय अंदाज बन गया है।

एक वक्त था, जब नकली फर को बहुत कमतर माना जाता था और उसे फैशन के नाम पर एक बड़ी भूल की तरह लिया जाता था। लेकिन आज इसे असली फर की तरह शानदार और आरामदेह माना जाने लगा है और यह फैशन के सभी बड़े और लग्जरी ब्रांड्स के कलेक्शन का हिस्सा है। असली फर के चलन को छोड़ने के कारण फायदा यह हुआ है कि अब अपने अंदाज में कोई समझौता किए बिना हमें फैशन की ज्यादा नैतिक और लंबे समय तक साथ चलने वाली राह मिली है। बस आपको चाहिए, एक अच्छी गुणवत्ता वाला नकली फर। ऐसा फर, जो छूने में मुलायम और चिकना तो हो, लेकिन उसे छूकर प्लास्टिक का एहसास न हो। टीशर्ट या किसी ड्रेस पर फॉ फर से बनी एक जैकेट आपकी सादगी में चार-चांद लगा देगी।

स्टाइलिस्ट ईशा भंसाली कहती हैं, ‘फॉ फर से बनी जैकेट को कोई देखे बिना रह ही नहीं सकता। आप क्रॉप्ड वाली लीजिए, जिसे आप किसी भी ड्रेस के साथ पहनकर स्टाइलिश दिख सकते हैं। इस अंदाज की जैकेट फैशन के मामले में सबसे सुरक्षित होगी। बस यह ध्यान रखें कि इसके साथ बहुत ज्यादा एक्सेसरीज का उपयोग न करें, क्योंकि यह खुद ही में काफी स्टाइलिश होती है।’ इसके साथ ही सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट शालीना नथानी सुझाव देती हैं कि नकली फर की चीजों को भारतीय परिधानों के साथ पहनना चाहिए। वह कहती हैं, ‘इससे आप स्टाइलिश लगते हैं। शादी में अगर आप साड़ी पहन रही हैं, तो इस पर फर का कोई पीस पहनें। इससे आपका स्टाइल बढ़ जाएगा और आपके भारतीय परिधान से यह अलग भी नहीं लगेगा। मुझे लगता है कि इससे एक जुदा-जुदा सा अंदाज आ जाता है।

आप इसे पूरा न पहनकर सिर्फ कंधों पर डाले रहें।’ अगर आप फर का कोट नहीं लेना चाहतीं, तो एक्सेसरीज इस्तेमाल कर सकती हैं। भंसाली कहती हैं, ‘आर्टिफिशियल फर का क्लच इस मामले में सबसे अच्छा होगा। अगर आप शालीन दिखते हुए कोई स्टाइल अपनाना चाहते हैं, तो यह एक बेहतर विकल्प है। लेकिन फर बैग को नजरअंदाज करना सही रहेगा। बीते चार सीजन में नकली फर के लोफर स्लिप-ऑन फुटवियर भी चलन में देखे गए हैं। इन्हें स्किनी जींस के साथ पहनें और अपना पूरा लुक सादा रखें। अगर शाम को बाहर घूमने का इरादा है तो सीक्वेंस ड्रेस के साथ कॉलर या हेमलाइन पर फर वाली लंबी या क्रॉप्ड जैकेट पहनें, यह आपको अलग लुक प्रदान करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here