SSC CGL : टियर-3, जेई परीक्षा की तारीखें घोषित

285

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) 2018 टियर-3 परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। इस परीक्षा का आयोजन 29 जनवरी 2020 किया जाएगा। परीक्षा में एसएससी मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यूपी-बिहार से 9598 उम्मीदवार शामिल होंगे। एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान के अनुसार यूपी-बिहार में सीजीएल के लिए कुल 23 शहरों में परीक्षा होगी। बता दें कि परीक्षा को 11 से 12 बजे के बीच होगी। जूनियर इंजीनियर सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा 29 दिसंबर को दो से चार बजे के बीच आयोजित होगी। इस लिखित परीक्षा में कुल 2887 उम्मीदवार शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए प्रयागराज में कुल छह केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थी स्लाइड-रूल, कैलकुलेटर, लाग टेबल, स्टीम टेबल लेकर आ सकते हैं। प्रवेश पत्र एसएससी मध्य क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट ssc-cr.org पर अपलोड किया जा चुका है।

क्या है एसएससी?

SSC यानि कर्मचारी चयन आयोग की स्थापना 1977 में हुई थी यह एक बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप बी और सी के पदों पर कर्मचारियों का चयन करता हैं, ठीक वैसे ही जैसे आईबीपीएस IBPS सरकारी बैंकों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता हैं। अगर आप केंद्र सरकार के अधीन सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसएससी की परीक्षा देनी होगी।

ये परीक्षाएं आयोजित कराता है एसएससी :

एसएससी कई परीक्षाएं आयोजित कराता है। जैसे :-
सीजीएल (CGL)
सीएचएसएल (CHSL)
स्टेनो (Steno)
जूनियर इंजीनियर (JE :Junior Engineer)
सीएपीएफ (CAPF : Central Armed Police Forces)
जेएचटी (JHT : Junior Hindi Translators)
इन विषयों से पूछे जाते हैं प्रश्न:

एसएससी ऊपर बताई गई परीक्षाएं प्रतियोगी आयोजित करता है। इसका एग्जाम पैटर्न भी दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसा ही होता है जिसमे गणित, अंग्रेजी और रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका स्तर परीक्षाओं के अनुसार अलग हो सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here