Twitter Tips: इन टिप्स से आपका Twitter अकाउंट कभी नहीं होगा हैक

178

Twitter: अपने ट्विटर अकाउंट के लिए एक बड़ा और मजबूत पासवर्ड रखें. कोशिश करें कि आप आपकी जन्मतिथि या फिर आपके फोन नंबर से पासवर्ड न बनाएं. ऐसे पासवर्ड का आसानी से पता लगाया जा सकता है.

Twitter Tricks: अधिकतर लोग ट्विटर (Twitter) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह एक सोशल मीडिया ही तो है और सोशल मीडिया का यूज करते समय यूजर्स को उनके अकाउंट हैक होने का डर बना रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई ट्विटर अकाउंट हैक भी हो चुके हैं. साइबर क्रिमिनल ज्यादातर उन अकाउंट को टार्गेट करते हैं, जिनके फॉलोअर्स अधिक होते हैं. हालांकि, यूजर्स कुछ बातों का ध्यान रखकर इस हैकिंग वाली समस्या से अपना अकाउंट बचा सकते हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Twitter अकाउंट को हैक होने से ऐसे बचाएं

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का करें इस्तेमाल

ट्विटर (Twitter) अकाउंट के लिए यूजर्स के पास टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का विकल्प होता है. इसके इनेबल होने पर लोगों को अपने ट्विटर अकाउंट में लॉग इन करने के लिए पासवर्ड के साथ-साथ दूसरे लॉगिन सिक्योरिटी मोड्स से गुजरना पड़ता है, जिसमें कोड या ऐप बेस्ड लॉगिन कन्फर्मेशन शामिल है. इस फीचर को एनेबल करने पर कोई भी सिर्फ पासवर्ड जानकर ही लॉगिन नहीं कर पाएंगे.

मजबूत पासवर्ड का करें इस्तेमाल

अपने ट्विटर अकाउंट के लिए एक बड़ा और मजबूत पासवर्ड रखें. कोशिश करें कि आप आपकी जन्मतिथि या फिर आपके फोन नंबर से पासवर्ड न बनाए. ऐसे पासवर्ड का आसानी से पता लगाया जा सकता है.

ट्विटर पर रिव्यू अलर्ट

ट्विटर पर रिव्यू अलर्ट शुरू कर दें. इससे जब भी ट्विटर अकाउंट से जुड़ी ईमेल आईडी बदली जाएगी, तब Twitter उस ईमेल आईडी पर एक नोटिफिकेशन भेजेगा, जो पहले अकाउंट में इस्तेमाल हो रही थी. इन नोटिफिकेशन से आपको अकाउंट हैक होने की स्थिति में अकाउंट पर फिर से कंट्रोल पाने के लिए कुछ विकल्पों की सुविधा मिलेगी.

थर्ड पार्टी ऐप

थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल करते समय कई बार लोग ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल कर लेते हैं. इस समय उन्हें हमेशा इस बात की ओर ध्यान देना चाहिए कि ऐप कहीं उनके ट्विटर अकाउंट को कोई नुकसान न पहुंचा दे.

गलत लिंक पर न करें टैप

हैकर्स ट्वीट, ईमेल और डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से आपके अकाउंट की पर्सनल डिटेल तक पहुंचने की जोरदार कोशिश करते हैं. इस कारण किसी अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक ना करें. क्लिक करने से पहले अच्छी तरह सोच लें कि कहीं इससे आपके अकाउंट को कोई खतरा तो नहीं. ऊपर बताई गई इन 5 बातों का ध्यान में रखकर लोग अपने ट्विटर अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here