शिंजो आबे का भारत दौरा हो सकता है रद्द

243

टोक्यो: जापानी सरकार ने प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के आगामी भारत दौरे को रद्द करने की योजना बनाई है. यह निर्णय भारत के विभिन्न भागों में बढ़ती हिंसा के मद्देनजर लिया गया है. एक मीडिया रपट से शुक्रवार को यह जानकारी मिली. जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके ने अपनी रपट में कहा, आबे तीन दिवसीय दौरे के लिए रविवार को भारत के लिए जापान से रवाना होने वाले थे. उनकी गुवाहाटी में अपने भारतीय समकक्ष से वार्ता करने की संभावना थी, जो विवादास्पद नागरिक संशोधन विधेयक, 2019 के पारित होने के बाद से प्रदर्शनों का केंद्र बना हुआ है.

इन हिंसक प्रदर्शनों को रोकने के लिए सेना को मैदान में उतारना पड़ा, जिसमें दो लोगों की जान भी चली गई. इससे एक दिन पहले गुरुवार को यह रपट थी कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमिन ने भारत में अपने दौरे को रद्द कर दिया था.

विधेयक के अनुसार, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक आने वाले हिदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय और धार्मिक प्रताड़ना झेलने वालों को अवैध अप्रवासी नहीं माना जाएगा बल्कि उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी. लोकसभा में यह विधेयक सोमवार रात को और राज्यसभा में बुधवार को पारित हो गया था. विधेयक को गुरुवार रात को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी मिल गई थी, जिसके बाद अब यह कानून बन गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here