नई रिकार्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, 139 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी 12,200 के पार

195

नई दिल्ली। विदेशी निवेशकों की खरीदारी जारी रहने से गुरुवार को दोपहर तक शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर पहुंच गये। दोपहर तक बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 140 अंक उछलकर 41,698.43 अंक के अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सविर्सिज और एचडीएफसी बैंक जैसे सूचकांक में अधिक वजन रखने वाले शेयरों में खरीदारी का जोर रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का व्यापक आधार वाला सूचकांक निफ्टी भी दोपहर तक 39.60 अंक बढ़कर 12,261.25 अंक के नये रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.46 प्रतिशत तक की वृद्धि रही। हीरो मोटो कार्प, टीसीएस, एचयूएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज और ओएनजीसी के शेयरों में भी तेजी रही। इसके विपरीत येस बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा 2.57 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। वेदांता, सन फार्मा, भारती एयरटेल, एचडीएफसी और टाटा स्टील के शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई।

बता दें कि बंबई शेयर बाजार का सूचकांक सेंसेक्स बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर 206.40 अंक यानी 0.50 प्रतिशत बढ़कर कल तक के सर्वोच्च स्तर 41,558.57 अंक और निफ्टी 56.65 अंक यानी 0.47 प्रतिशत बढ़कर 12,221.65 अंक की नई रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में पांच पैसे कमजोर

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर पांच पैसे कमजोर पड़कर 71.02 रुपए प्रति डॉलर रही। वैश्विक और घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार की कमजोर शुरुआत को देखते हुये रुपये में नरमी का रुख रहा। विदेशी मुद्रा विनिमय कारोबार करने वाले डीलरों का कहना है कि वैश्विक संकेतों को देखते हुए रुपया सीमित दायरे में रहा।

विदेशी मुद्रा का सतत् प्रवाह जारी रहने और अमेरिकी मुद्रा के दुनिया की कुछ अन्य मुद्राओं के मुकाबले कमजोर पड़ने से रुपये को समर्थन मिला जिससे इसमें ज्यादा गिरावट नहीं आई। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपए में कारोबार की शुरुआत 71.01 रुपये प्रति डॉलर की दर पर हुई और कुछ ही देर में यह और गिरकर 71.02 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। इस प्रकार यह अपने पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले पांच पैसे नीचे आ गया। भारतीय रुपया बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर 70.97 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here