वैज्ञानिकों का कहना SARS बन रहा है लोगों में निमोनिया की वजह

300

जयपुर । चीन में निमोनिया कहर बहुत ज्यादा बढ़ गया है । वहाँ पर गत दिनों में लगातार 59 मरीजो को इसका शिकार पाया गया । इतना ही नही चीन ने इस पर काफी जांच पड़ताल भी की है की आखिर इसका कारण या है । निमोनिया का कारण संक्रामण होता है । और इसको जानने के लिए चीन में इस पर शोध भी किया गया ।

गत शोध में यह पाया गया की इसका कारण कोई संक्रामण नही है बल्कि इसका कारण कुछ अज्ञात ही यानि की मनुष्य से मनुष्य होने वाला संक्रामण इसका कारण नही है बल्कि यह बीमारी किसी और कारण से हो रही है । यह बीमारी जिन भी लोगों में पाई जा रही है वह सभी सी फूड्स मार्केट में काम करने वाले लोग हैं ।

पर अब इस बात को लेकर एक और खुलासा हुआ है । इस ख्लसे में यह सूचना मिली है की जो रोगी इसका शिकार थे उनमे एक नया वायरस पाया गया है । इस वायरस का ना कोरोनाविरस वायरस है । यह वायरस पूरे जीनोम अनुक्रम पर फैलता है । इतना ही नही यह वायरस का विशाल परिवार होता है । इसके कारण सानया सर्दी से लेकर गुर्दे की विफलता और मृत्यु तक हो सकती है । इतना ही नही यह वायरस मनुहया से मनुष्य में बहुत आसानी से और बहुत तीव्रता से फैल जाता है ।

ऐसे में इस बीमारी का असली कारण SRAS पाया गया है ।यह इसी वायरस के कारण होने वाली बीमारी है । पिछली हिस्ट्री को देखते हूए डबल्यूएचओ ने बताया है की यह 2003 से ले कर कई बार महामारी का रूप एशिया में फैलने वाली बीमारी रह चुकी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here