Samsung ने कर्मचारी यूनियन को कमजोर करने की गतिविधियों के लिए मांगी माफी, चेयरमैन को हुई जेल की सजा

289

सियोल। स्मार्टफोन और चिप बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सैसमंग इलेक्ट्रॅनिक्स ने बुधवार को अपने कर्मचारियों से माफी मांगी है। कंपनी के चेरयमैन को यूनियन गतिविधियों को कमजोर करने में शामिल होने के कारण जेल की सजा होने के बाद यह माफी मांगी गई है।

चेयरमैन ली सांग-हून और कार्यकारी उपाध्यक्ष कांग क्यूंग-हून दोनों को 18 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। दोनों पर सैमसंग के ग्राहक सेवा इकाई में काम करने वाली यूनियन को कमजोर करने की गतिविधियों में शामिल होने के आरोप हैं। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, सैमसंग समूह की प्रमुख अनुषंगी इकाई है।

ली और कांग को श्रम यूनियन कानून के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। अभियोजन पक्ष के अनुसार दोनों ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को यूनियन में शामिल कर्मचारियों के वेतन में कटौती तथा उनके बारे में निजी जानकारी हासिल कर उसका अपने हित में उपयोग किया।

उन्होंने कर्मचारियों के ऊपर कर्ज, गर्भावस्था आदि जैसी जानकारी जुटाकर कर्मचारियों को प्रभावित करने की कोशिश की। कंपनी ने एक बयान जारी कर अपनी गलती को स्‍वीकार्य किया है। बयान के अनुसार हम स्वीकार करते हैं कि कंपनी का श्रमिक संगठनों के प्रति विचार और समझ समाज की उम्मीदों के अनुरूप नहीं था। बयान में कहा गया है कि हम आगे मिलकर काम करने और श्रमिकों तथा प्रबंधन के बीच कर्मचारियों के सम्मान के आधार पर बेहतर रिश्ते की उम्मीद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here