राजस्थान के 4 लाख नए किसानों के लिए राहत

164

जयपुर: राजस्थान में सहकारी समितियों से जुड़े 4 लाख नए किसानों के लिए राहत की खबर है. जल्द ही गहलोत सरकार लाखों किसानों का 10 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा करवाएगी. इसके लिए राज्य सरकार ने सलाहकार के लिए टेंडर निकाले हैं.

जल्द ही सलाहकार की नियुक्ति के बाद में किसानों की बीमा की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. पिछली सरकार में अपेक्स बैंक की खराब छवि के कारण इस बार बीमा कंपनियों ने दूरी बना ली है. दो बार टेंडर निकालने के बावजूद भी कोई भी कंपनी नहीं आई. अब राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है कि किसी सलाहकार को नियुक्त करे ताकि जल्द से जल्द लाखों किसानों को दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिल सके. इस योजना के अंतर्गत किसी भी किसान की खेत में काम करते वक्त घायल होने या उसकी मत्यु होने पर उसे क्लेम मिलता है.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना किसानों के बीमा को लेकर पूरी तरह से सख्त नजर आ रहे हैं. उन्होंने तुरंत फैसला लिया कि जल्द से जल्द सलाहकार की नियुक्ति हो ताकि बड़ी संख्या में जिन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें तुरंत लाभ मिले. उदयलाल आंजना का कहना है कि अपेक्स बैंक ने टेंडर निकाले थे,लेकिन पिछली सरकार में बैंक की खराब छवि हुई,जिसके चलते बीमा कंपनियां दूर भाग रही हैं. अब राज्य सरकार जल्द ही सलाहकार नियुक्त करेगी, जिसके बाद किसानों का दुर्घटना बीमा हो पाएगा.

अपेक्स बैंक ने इस टेंडर प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण शर्त ये रखी है कि किसानों को क्लेम दिलवाने की पूरी जिम्मेदारी सलाहकार की होगी. अपेक्स बैंक उसी व्यक्ति को सलाहकार नियुक्त करेगा, जिसे 5 लाख लोगों का बीमा करवाने का अनुभव हो.

दरअसल पिछली सरकार में श्रीराम इंश्योरेंस कपंनी ने कई किसानों को क्लेम नहीं दिया था, जिस कारण बडा विवाद हुआ था और आज भी 5 हजार किसानों के क्लेम अटके पड़े हैं. राज्य सरकार द्धारा सलाहकार नियुक्त करने के फैसले से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. इसके साथ साथ ये भी उम्मीद है कि जिन पुराने किसानों को दुर्घटना में क्लेम नहीं मिला, उन्हें भी जल्द राहत मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here