रिलायंस एंटरटेनमेंट की बहुप्रशंसित फिल्म ‘1917’ भारत में 17 जनवरी, 2020 में होगी रिलीज!

562

ऑस्कर विजेता निर्देशक सैम मेंडेस द्वारा गोल्डन ग्लोब पसंदीदा, ‘1917’ , एक दमदार वॉर थ्रिलर है। अनिल डी. अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस एंटरटेनमेंट 17 जनवरी, 2020 में ड्रीमवर्क्स पिक्चर्स की ‘1917’ को भारत में रिलीज करने के लिए तैयार है। यह फिल्म सैम मेंडेस द्वारा निर्देशित है, जो ‘स्काईफॉल’, ‘स्पेक्टर’ और ‘अमेरिकन ब्यूटी’ के ऑस्कर विजेता निर्देशक हैं। ‘1917’ में लांस कॉर्पोरल स्कोफील्ड के किरदार में जॉर्ज मैकके और लांस कॉर्पोरल ब्लेक के किरदार में डीन-चार्ल्स चैपमैन अभिनीत इस फ़िल्म में युद्ध के दो युवा ब्रिटिश सैनिकों की कहानी बताई गई है, जिन्हें दुश्मन के दिल में गहरा संदेश देने के लिए एक असंभव सा काम दिया जाता है और यदि वह सफल हो जाते है, तो संभवतः 1,600 ब्रिटिश सैनिकों की जान बच जाएगी।

ब्लेक के लिए, यह असाइनमेंट बेहद व्यक्तिगत है; क्योंकि उनका भाई उन 1,600 लोगों में से एक है जो असफल होने पर मर जाएगा। “मैं हमेशा पहले के ग्रेट युद्ध से रोमांचित महसूस करता था, शायद इसलिए क्योंकि जब मैं बहुत छोटा था तब मेरे दादा ने मुझे इसके बारे में बताया था।

शायद इस लिए भी क्योंकि मेरे जीवन के उस चरण में, मुझे यकीन नहीं है कि मैंने युद्ध की अवधारणा को पहले भी पंजीकृत किया है, “मेंडेस कहते हैं। “हमारी फिल्म काल्पनिक है, लेकिन फ़िल्म के कुछ दृश्य और पहलू उनके द्वारा बताई गई कहानियों से ली गयी है और कुछ उनके साथी सैनिकों द्वारा बताई गई कहानियों से ली गयी है।

एक संदेश को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने वाले एक व्यक्ति का यह सरल कर्नेल – मेरे साथ रहा है और ‘1917’ का शुरुआती पॉइंट बन गया है। गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स 2020 में सर्वश्रेष्ठ चित्र और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित 3 श्रेणियों में 1917 को नामांकित किया गया है।

इस फिल्म को क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, आर्ट डायरेक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स, सैटेलाइट अवार्ड्स, सिएटल फिल्म क्रिटिक्स सोसाइटी, सेंट लुइस फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन, डेट्रायट फिल्म क्रिटिक्स सोसाइटी, सैन डिएगो के लिए भी नामांकित किया गया है और कई अन्य समूहों द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म में से एक के रूप में भी सरहाया गया है।

‘1917’ ने आर्ट डायरेक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स, नेशनल बोर्ड ऑफ रिव्यू, फिलाडेल्फिया फिल्म क्रिटिक्स सर्कल और सैन डिएगो फिल्म क्रिटिक्स सोसाइटी में विभिन्न श्रेणियों में कई पुरस्कार जीते हैं।

ड्रीमवर्क्स पिक्चर्स और रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा न्यू रिपब्लिक पिक्चर्स, नील स्ट्रीट प्रोडक्शन के सहयोग से मोगैम्बो, एक सैम मेंडेस फिल्म के सहयोग द्वारा निर्मित फ़िल्म 1917, जिसमें कोलिन फर्थ और बेनेडिक्ट कंबरबैच के साथ जॉर्ज मैकके, डीन-चार्ल्स चैपमैन ने अभिनय किया है। ‘1917’ सैम मेंडेस द्वारा निर्देशित है। रिलायंस एंटरटेनमेंट की बहूप्रशंसित फिल्म ‘1917’ भारत में 17 जनवरी, 2020 में रिलीज होने के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here