रंजना साहू ने विधानसभा में उठाया शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों का मामला

362

लगातार विधानसभा में उठा रही है जनहित के मुद्दों को

धमतरी। वर्तमान में विधानसभा का शीतकालीन सत्र जारी है, जहां क्षेत्रीय विधायक रंजना डिपेन्द्र साहू लगातार क्षेत्र व प्रदेश के महत्वपूर्ण व जनहित के मुद्दों को उठा रही है। वे भूपेश बघेल सरकार की नाकामियों के संबंध में भी प्रश्नकाल में सवाल लगाकर सरकार से जवाब मांग रही है। इसी कड़ी में उन्होंने प्रश्नोत्तरी सूची में सवाल लगाया कि क्या पूरे प्रदेश में शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण लंबित है, यदि हां तो जिसकी जिलेवार जानकारी व प्रकरण लंबित होने का कारण क्या है?

जिस पर शिक्षा मंत्री प्रेम सायं सिंह टेकाम ने जवाब देते हुए बताया कि प्रदेश में शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के 256 प्रकरण लंबित हैं। यह शासन के निर्देशानुसार अनुकंपा नियुक्ति हेतु निर्धारित सीमा में सहायक ग्रेड 3 के पद पर भरे होने के कारण, आवेदक के नाबालिग होने के कारण, प्रकरण न्यायालय में लंबित होने के कारण, निर्धारित शैक्षणिक योग्यता पूरे नहीं होने के कारण, लंबित है। प्रकरणों के जिलेवार लंबित होने की जानकारी भी शिक्षा मंत्री ने दी। इसके अतिरिक्त पूर्व में विधायक रंजना साहू ने अतारंकित प्रश्न के माध्यम से उन्होंने धमतरी जिले में अरवा उसना राईस मिलर्स को कस्टम मिलिंग हेतु प्रदत्त हेतु धान की मात्रा के संबंध में जानकारी मांगी थी।

जिस पर खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने जवाब देते हुए बताया कि धमतरी जिले में खरीफ वर्ष 2018-19 में कस्टम मिलिंग हेतु पंजीकृत अरवा उसना राइस मिलर्स को स्वयं के जिले के धान उपार्जन केंद्रों से 404843 टन भंडारण (संग्रहण) केंद्रों से 58100 टन, कुल 463035 टन, अन्य जिलों के उपार्जन केंद्रों से 64911 टन, धान भंडारण केंद्रों से 234074 टन धान, कुल 298985 टन धान प्रदाय किया गया था। वहीं अन्य सवालों के जवाब में बताया कि धमतरी जिले में 6 धान भंडारण केंद्र नगरी सिहावा जिसकी क्षमता 20 हजार टन, भखारा क्षमता 20 हजार टन, देवरी (भखारा) क्षमता 12 टन, भोयना (जवरगांव) क्षमता 40 हजार टन, भोयना क्षमता 60 हजार टन, भाटागांव (कुरुद) क्षमता 70 हजार टन है। खरीफ फसल 2018-19 में धान भंडारण केंद्र भोयना में 25177 टन तथा भाटागांव (कुरुद) में 33496 टन धान का भंडारण किया गया था। इसी प्रकार क्षेत्रीय विधायक रंजना डिपेन्द्र साहू लगातार जनहित के मुद्दों को लेकर सदन में सरकार को घेर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here