वीणा देवी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया यह बड़ा सम्मान

215

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को जिन स्त्रियों को नारी शक्ति सम्मान से नवाजा, उसमें बिहार के मुंगेर जिले की 43 वर्षीय वीणा देवी भी शामिल हैं। वीणा देवी नक्सल प्रभावित बेलहर प्रखंड क्षेत्र में परंपरागत कृषि के साथ-साथ मशरूम की व्यवसायिक खेती में भी हाथ आजमा रही हैं।

पिछले पांच वर्षों में उनके अथक कोशिश से कई गावों में मशरूम की खेती प्रारम्भ हो गई है। इसकी वजह से मशरूम की खेती व मार्केटिंग से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

वीणा देवी को ‘मशरूम महिला’ भी बोला जाता है। मशरूम की खेती के साथ-साथ वीणा देवी कई वर्षों से किसानों को ऑर्गेनिक फार्मिग, कम्पोस्ट प्रोडक्शन व ऑर्गेनिक इंसेक्टिसाइड को तैयार करने का गुर भी सिखा रही हैं। वीणा देवी के हौसलों की बदौलत आज ग्रामीण स्त्रियों में दुग्ध व बकरी पालन के प्रति खास रुझान देखा जा रहा है।

वीणा देवी ने अपने अथक कोशिश से मुगेर के पांच ब्लॉक के 105 गांवों में मशरूम खेती की अलख जगा दी है, जिसकी वजह से 1500 परिवारों के जीवन-यापन में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इसके अतिरिक्त वीणा देवी डिजिटल प्रशिक्षण के कार्य में भी लगी हुई हैं। इन्हीं की बदौलत इस क्षेत्र की 700 स्त्रियों ने मोबाइल प्रयोग करने का उपाय सीखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here