10 वीं बोर्ड के परीक्षा पत्र में POK को बताया आजाद कश्मीर

257

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के लिए बनाए गए प्रश्नपत्र में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को आजाद कश्मीर के रूप में लिखा गया है। इस प्रश्नपत्र के सामने आने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। वहीं मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने इस पर नाराजगी जताते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उक्त आपत्तिजनक प्रश्न पत्र सेट करने वाले अधिकारी को तत्काल निलंबित कर दिया गया है।

दसवीं बोर्ड के सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में आजाद कश्मीर को लेकर 2 सवाल पूछे गए प्रश्न नंबर 4 में सही जोड़ी में मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर का विकल्प दिया गया, वही प्रश्न नंबर 26 में भारत के मानचित्र में आजाद कश्मीर दर्शाने के लिए कहा गया है।

सियासी संकट झेल रही कमलनाथ सरकार अभी उबर ही नहीं पाई थी, कि इस बीच मध्यप्रदेश दसवीं बोर्ड की परीक्षा में आज़ाद काश्मीर को लेकर पूछे गए सवालों से विपक्ष के सीधे निशाने पर आ गई गई है। इसके बाद छात्रों और परिजनों में भारी रोष है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उक्त आपत्तिजनक प्रश्न सेट करने वाले अधिकारी मॉडरेटर रजनीश जैन व्याख्याता तेंदूखेड़ा नरसिंहपुर के साथ नितिन सिंह जाट उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पर कार्रवाई की गई है। नितिन सिंह जाट ने क्वेश्चन पेपर बनाया था जबकि मॉडरेटर रजनीश जैन ने उसका परीक्षण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here