यूके के आम चुनावों में बोरिस जॉनसन की धमाकेदार जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

168

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युनाइटेड किंगडम में हुए आम चुनावों में प्रचंड जीत दर्ज करने वाले कंजर्वेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन को बधाई दी है। यूके के प्रधानमंत्री जॉनसन ने अपनी पार्टी को 1987 के बाद सबसे बड़ी जीत दिलाई है। इन आम चुनावों में शानदार बहुमत के साथ ही बोरिस जॉनसन एक बार फिर से प्रधानमंत्री बन जाएंगे। इस जीत के साथ ही ब्रेग्जिट पर अनिश्चितता खत्म हो जाएगी और ब्रिटेन की अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ से अलग होने की राह आसान हो जाएगी।

सोशल मीडिया पर जॉनसन को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘पीएम @BorisJohnson को प्रचंड बहुमत के साथ वापसी के लिए बहुत-बहुत बधाई। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और भारत-ब्रिटेन के करीबी संबंधों के लिए मिलकर काम करना चाहता हूं।’ आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी का झुकाव उसकी प्रतिद्वंदी लेबर पार्टी के मुकाबले भारत की तरफ कहीं ज्यादा है। इसलिए माना जा रहा है कि जॉनसन की जीत से भारत और ब्रिटेन के संबंध नई ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं।

आपको बता दें कि इन चुनावों में जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा आसानी से प्राप्त कर लिया है और बड़ी जीत हासिल की है। वहीं, जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व में लेबर पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। 650 सदस्यीय ब्रिटिश संसद में जहां कंजर्वेटिव 360 के ऊपर सीटें जीतती दिखाई दे रही है वहीं लेबर पार्टी के खाते में 200 से कुछ ही ज्यादा सीटें हैं। इन चुनावों में स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 50 के लगभग सीटें जीती हैं। अंतिम नतीजे आने पर सीटों की संख्या में थोड़ा-बहुत अंतर आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here