Pariksha Pe Charcha 2020 : प्रधानमंत्री ने की ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ की घोषणा, जानिए क्या है भाग लेने का तरीका

392

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को छात्रों को तनाव मुक्त होकर परीक्षा देने का सुझाव दिया। साथ ही उन्होंने 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये एक प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा भी की। जिसके विजेताओं को अगले वर्ष ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा । प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ परीक्षाएं करीब आ रही हैं और परीक्षा पे चर्चा भी। हम सभी मिलकर तनाव मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिये काम करें। ’’ मोदी ने कहा कि वह 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये अनोखी प्रतियोगिता शुरू कर रहे हैं। इसके विजेता अगले वर्ष परीक्षा पे चर्चा 2020 में हिस्सा ले सकेंगे ।

प्रधानमंत्री के ट्वीट के साथ mygov लिंक में कहा गया है कि 2018 और 2019 में परीक्षा पे चर्चा की जबर्दस्त सफलता और उत्साह को देखते हुए एक बार फिर परीक्षा पे चर्चा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि परीक्षा पे चर्चा 2020 न केवल बोर्ड की परीक्षाओं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवा छात्रों का तनाव दूर करने में मदद करेगी बल्कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने और उनसे सवाल पूछने का भी अवसर प्रदान करेगी।

परीक्षा पे चर्चा के तीसरे संस्करण के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद की तिथि से पूर्व क्वालीफाई करने वाले प्रतिभागी को सूचित किया जाएगा। प्रतियोगिता में केवल कक्षा 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के छात्र भाग ले सकते हैं। प्रतिभागियों को पांच विषयों में से किसी एक पर उपलब्ध कराए गए सवाल का अधिकतम 1500 अक्षरों में जवाब लिखना है। प्रतिभागी अधिकतम 500 अक्षरों में प्रधानमंत्री को अपना सवाल भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here