पाकिस्तान: लाहौर के अस्पताल में वकीलों का हमला, ऑपरेशन छोड़ भागे डॉक्टर, 5 रोगियों की मौत

208

लाहौर। पाकिस्तान के लाहौर शहर में डॉक्टरों से बदला लेने के लिए हजारों वकीलों ने एक अस्पताल में घुसकर तोड़फोड़ मचाई जिससे गंभीर रूप से घायल 5 मरीजों की बुधवार को मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लाहौर के पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी में काफी संख्या में वकील घुस गए और वहां तोड़फोड़ मचाई। वकीलों का कहना था कि उन्होंने 2 हफ्ते पहले एक साथी वकील पर डॉक्टरों द्वारा किए गए हमले का बदला लेने के लिए ऐसा किया। अधिकारियों ने बताया कि वकील जैसे ही अस्पताल में घुसे, वहां मौजूद डॉक्टर और पैरामेडिकल कर्मी मरीजों को छोड़कर भागने लगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान जो डॉक्टर ऑपरेशन कर रहे थे, वे भी बीच में ही इलाज छोड़कर भाग गए। वकीलों ने भाग रहे कुछ डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों को पीटा और घटना कवर कर रहे पत्रकारों को भी उन्होंने नहीं बख्शा। वकीलों ने पुलिस की एक गाड़ी में आग लगा दी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अस्पताल में तैनात पुलिसकर्मी भी वहां से भागने लगे। उन्होंने कहा कि वकीलों ने दरवाजे और खिड़कियां तोड़ दीं, अस्पताल में खड़ी कई गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया और कुछ पत्रकारों के कैमरे तोड़ दिए। पंजाब के सूचना मंत्री फैयलाजुल हसन चौहान ने कहा कि अस्पताल में करीब 4000 वकीलों के ‘हमले’ के करण गंभीर रूप से बीमार 5 मरीजों की मौत हो गई। मंत्री से भी दुर्व्यवहार हुआ।

चौहान ने कहा, ‘युद्ध के समय में भी अस्पतालों को बख्श दिया जाता है लेकिन उपद्रवी वकीलों ने आज सारी सीमाएं लांघ दीं और एक अस्पताल पर हमला कर दिया, जिससे पांच मरीजों की मौत हो गई और डॉक्टर एवं पैरामेडिकल कर्मी घायल हो गए।’ बाद में रेंजर्स और दंगा पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण किया। लाहौर पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘पुलिस ने 10 वकीलों को गिरफ्तार किया है। वे डॉक्टरों पर हमला करने वालों की गिरफ्तारी के लिए छापे मार रहे हैं। स्थिति पर काबू पा लिया गया है और अस्पताल में काफी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here