अब पंजाब पहुंचा कोरोना, 2 लोगों में वायरस की पुष्टि

214

चंडीगढ़: कोरोना वायरस (Corona Virus) अब पंजाब पहुंच गया है. यहां दो लोगों में इस वायरस की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही देश में मरीजों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि कोरोना वायरस से ग्रस्त इटली (Italy) से इस सप्ताह लौटे दो भारतीयों की प्रारंभिक रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दोनों मरीजों को अमृतसर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दुनिया भर में कोरोना वायरस की दहशत के बीच भारत में भी मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पंजाब के अमृतसर में इटली से बुधवार को लौटे दोनों लोगों को अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने यहां मीडिया को बताया, ‘दिल्ली एम्स में भेजे गए नमूनों से प्रारंभिक परीक्षण में इस बीमारी की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. उनके नमूने पुणे प्रयोगशाला में दूसरी पुष्टि के लिए भेज दिए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट शनिवार शाम या रविवार सुबह तक आ जाएगी.’ उन्होंने कहा कि चूंकि पंजाब के लोग बड़ी संख्या में इटली में बसे हैं, इसलिए राज्य सरकार उनके राज्य में आने को लेकर अतिरिक्त सतर्क है. उन्होंने कहा कि दोनों के तीन मार्च को अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद बीमारी के लक्षण दिखते ही अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड (अन्य लोगों से अलग-थलग) में भर्ती कराया गया है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना प्रभावित देशों के यात्रा करने वाले कुल 5,814 लोगों की ठीक से जांच की गई है. शुक्रवार को वायरस के नौ संदिग्ध व्यक्तियों के नमूने नई दिल्ली के एम्स भेजे गए थे. कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसी भी प्रकोप से बचने के लिए राज्य और जिला टीमों द्वारा स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस ने अब भारत में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है, इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है. संक्रमित लोगों में 16 इतालवी पर्यटक हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यालय ने कहा कि इस बार राष्ट्रपति भवन में होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह होली का त्योहार नहीं मनाएंगे और किसी भी ‘होली मिलन’ समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा.

कोरोना से दुनिया भर में 3100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं. इसमें से अकेले चीन में ही 2900 से अधिक की मौत हुई है. ईरान में भी 90 लोगों की मौत हुई है, जबकि इटली में 107 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में भी मौत के कुछ मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस दुनिया के करीब 80 देशों में पहुंच चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here