दांत का दर्द ही नहीं, लौंग का यह उपाय डायबिटीज भी करेगा कंट्रोल

424

रसोई घर में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला लौंग एक नहीं बल्कि अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें मैंगनीज, फाइबर, विटामिन-C, K, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने का भी काम करती है। दांत दर्द से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में लौंग काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं लौंग के फायदों के बारे में विस्तार से…

दांत दर्द से दिलाए राहत

दांत दर्द में लौंग और इससे बना तेल काफी फायदेमंद है। इसमें पाएं जाने वाला यूजेनॉलनामक तत्व दांत दर्द से छुटकारा दिलाता है। दांत दर्द की परेशानी होने पर कुछ लौंग को पीस कर 20-30 मिनट तक मुंह में रखना चाहिए। ऐसा करने से दर्द के साथ मुंह से आने वाली दुर्गंध से भी राहत मिलती है।

ब्लड शूगर

इसका सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। यह डायबिटीज कंट्रोल रकने में मदद करती है। शोध के अनुसार इसमें पाएं जाने वाले यौगिक इंसुलिन उत्पादन ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस रखने में मदद करती है।

लिवर के लिए फायदेमंद

लौंग में यौगिक ऑक्सीडेंटिव, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि पौष्टिक तत्व भारी मात्रा मे पाए जाते है। जो लिवर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित होती है। यह लिवर को बीमारियों से बचाने के काम आती है। साथ ही इसका सेवन करने से व्यक्ति तनाव कम महसूस करता है।

सिर-दर्द

अपने औषधीय गुणों के कारण लौंग सिर दर्द, घबराहट, चक्कर आदि समस्या को कम करने में फायदेमंद होती है। इसकी ठंडक और तेज खुशबू सिर में होने वाले दर्द से राहत दिलाती है। सिरदर्द की परेशानी होने पर कुछ लौंग को पीस कर किसी कपड़े या रूमाल में रखकर इसे सूंघने से राहत मिलती है।

पाचन तंत्र

इसमें मैगनीज, फाइबर, विटामिन-सी, के, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होने से पेट संबंधी होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह गैस, कब्ज और पेट में होने वाले अल्सर की समस्या को दूर करने में मदद करती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र और हड्डियां मजबूत होती हैं। यह शरीर में खून के थक्के बनने से भी रोकता है।

तो ये थे लौंग से शरीर को मिलने वाले फायदे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here