मुल्तानी ही नहीं ये 3 क्ले का इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा चेहरा

16

बचपन मे आप सभी ने अपने बड़े-बुजुर्ग के मुंह से मुल्तानी मिट्टी और उसकी खासियत के बारे में सुना होगा, जो की बेहद कमाल की है लेकिन क्या आप जानते हैं त्वचा को सुन्दरता और दाग धब्बें रहित बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी ही नही बल्कि दुनिया में कई तरह की क्ले हैं। इन क्ले का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करके आप दाग-धब्बे से निजात पाने के साथ-साथ गोरापन भी पा सकते हैं। जानें ऐसी ही कुछ क्ले के बारे में जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।

हमें क्ले भरपूर मात्रा में मैग्नेशियम, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें नेगेटिव इलेक्ट्रोमैग्नेटिक चार्ज होता है। जो आपके चेहरे में छिपे ब्लैकहेड्स और अन्य गंदगी को हटाने में मदद करता है। अगर आप भी इस क्ले का सप्ताह में एक या 2 बार इस्तेमाल करेंगे तो आपको चेहरे को टोन मिलने के साथ-साथ डीटॉक्सीफाई होगा।

चिया बीज का करें यूं इस्तेमाल और पाएं एक्ने, पिंपल सहित इन स्सेकिन संबंधी समस्याओं से तुरंत निजात

केओलिन क्ले
यह क्ले अलग-अलग कलर में पाया जाता है। यह स्किन के ड्राईनेस को कम करने में मदद करता है। अगर सफेद केओलिन क्ले की बात की जाए तो बहुत मुलायम होता है तो सेंसटिव स्किन के लिए बना है। वहीं लाल केओलिन क्ले में भरपूर मात्रा में आयरन डायऑक्साइड होता है। इसका इस्तेमाल आप पूरे शरीर में कर सकते है। इसके अलावा येलो क्ले चेहरे को साफ करने में मदद करता है। अगर इन केओलिन का इस्तेमाल आप करेंगे तो इससे हेल्दी स्किन के साथ निखार मिलेगा।

सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो घर पर बनाएं चुंकदर से ये खास क्रीम
कैम्ब्रिअन ब्लू
कैम्ब्रिअन ब्लू मिट्टी का अनोखा रुप है जो साइबेरिया के झीलों पाया किया जाता है। इसमें डिटॉक्सीफाई करने की अच्छी पकड़ होती है। इससे आपके चेहरे के रोमछिद्रो को साफ रखने के साथ झाईंयों को कम करता है। इसे आप फेस मास्क, साबुन के रुप में यूज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here