सर्दियों में ठंड का नहीं चलेगा कोई बहाना, वर्कआउट करने के लिए मोटिवेट रखेंगे ये 5 टिप्स

648

सर्दियों के मौसम में आमतौर पर शरीर में आलस्य बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से कई बार लोग व्यायाम या जिम के प्रति लापरवाही बरतने लगते हैं। कई बार तो नौबत यहां तक आ जाती है कि सर्दी की वजह से लोग वर्कआउट करना ही छोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो तुरंत अपनी यह आदत बदल डालिए। फिट रहने के लिए नियमित कसरत करना बेहद जरूरी है। सर्दियों के मौसम में मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है। जिसे बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी होती है। ऐसे में महिलाओं की सेहत और खूबसूरती से जुड़ी ऐसी ही हर छोटी बड़ी परेशानी को ध्यान में रखते हुएवीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक जानते हैं ऐसे 5 वर्कआउट टिप्स जो सर्दियों में भी आपको रखेंगे सेल्फ मोटिवेटिड।

शॉपिंग-
क्या आप जानते हैं शॉपिंग आपके पैसों के साथ आपका वजन भी कम कर सकता है। जी हां जिम जाने के लिए आप नए कपड़ों की शॉपिंग करेंगे और फिर उसे अपने जिम के दोस्तों को दिखाने के लिए आप सर्दी-गर्मी की भी परवाह किए बिना वर्कआउट करने जरूर जाएंगे। आपकी शॉपिंग आपके वर्कआउट रूटिन को बनाए रखने के साथ आपको फिट रखने में भी मदद करेगी।

पर्सनल ट्रेनर-
गर्मी हो या सर्दी, मौसम चाहे कोई भी हो आपका पर्सनल टेनर आपको जिम आने के लिए कंविंस करके आपके वर्कआउट और जीवन को आसान बनाने में आपकी मदद करेगा। कुछ लोग बेहतर रिजल्ट पाने के लिए पर्सनल ट्रेनिंग लेते हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं।

दोस्त के साथ करें जिम ज्वाइन-
अगर आपको लगता है कि आपका आलस आपके वर्कआउट रूटिन का सबसे बड़ा दुश्मन है तो आप अपने सबसे खास दोस्त के साथ जिम ज्वाइन करें। ऐसा करते समय उसके साथ टाइम मैच कर लें। आपकी दोस्ती मजबूत होने के साथ जिम के लिए आपके प्यार में भी इजाफा होगा।

जिम नहीं कुछ नया ट्राई करें-
नया साल आने वाला है ऐसे में अपने वर्कआउट रूटिन में कुछ नयापन लाने के लिए जिम नहीं इस बार योगा, जुम्बा, फुटबॉल या फिर डांस जैसा कुछ ट्राई कर सकते हैं। कहने का मतलब है ऐसा वर्कआउट जो आपकी पसंद का हो।

हेल्दी खाएं-
अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें सर्दियों में वर्कआउट के नाम पर रजाई से निकलने का भी मन नहीं करता तो ऐसे लोग कम से कम भोजन हेल्दी करना चाहिए। हाई कैलोरी फूड का सेवन करने से बचें ताकि ऐसे भोजन से आपका मोटापा न बढ़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here